इंडिया का सबसे छोटा राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है । Smallest national park of india

भारत का सबसे छोटा राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है (which is the smallest national park of India) आज हम इस प्रश्न के बारे में बात करेंगे क्योंकि यह प्रश्न ssc, railway, bank exam आदि में पूछे जाने की संभावना है इसलिए आपको प्रश्न का उत्तर पता होना बहुत ही आवश्यक है लेकिन इससे पहले हम आपको कुछ अन्य जानकारी देना चाहते हैं जो कि राष्ट्रीय उद्यानों से जुड़ी हुई है ।

india ke sabse chota national park ke baare me full information

भारत में 1936 तक एक भी राष्ट्रीय उद्यान नहीं था लेकिन पशुओं की रक्षा के लिए 1936 में पहला राष्ट्रीय उद्यान खोला गया जिसका नाम था “हेली नेशनल पार्क” था यह पार्क सबसे पहले उत्तराखंड में खोला गया था लेकिन आज इस पार्क को हेली नेशनल पार्क के स्थान पर ‘जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क’ के नाम से जाना जाने लगा है।

india ke sabse chote national park ke baare me jakari

भारत का सबसे छोटा राष्ट्रीय उद्यान “साउथ बटन आयलैंड राष्ट्रीय उद्यान” है जिसका क्षेत्रफल 0.03 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है यह राष्ट्रीय उद्यान भारत के केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर स्थित है जिसकी स्थापना 1987 वर्ष में हुई थी ।

यह नेशनल पार्क एक बेहद ही खूबसूरत नेशनल पार्क है जिसके आसपास अन्य नेशनल पार्क जैसे कि बैरन आयलैंड, लॉन्ग आयलैंड, हैवलॉक आयलैंड आदि भी घूम सकते हैं यहां की कुदरती खूबसूरती आपको मन मोहित कर लेगी यहां पर देखने के लिए बहुत सारे वन्यजीवों की भरमार है।

Leave a Reply