भारत के लाइसेंसी किन – किन देशों में गाड़ी चला सकते हैं ?

नीचे दिए गए 09 देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस वैधता रखता है ? परंतु सबसे ज्यादा ध्यान देने योग्य बात यह है कि कभी-कभी इनमें से कुछ देशों में आपको भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के अलावा इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की भी जरूरत पड़ सकती है। यह घबराने की कोई बात नहीं है, आप भारत के अंदर ही आसानी से International Driving License भी प्राप्त कर सकते हैं ।

चलिए अब उन 9 देशों की सूची में चलते हैं जहां पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस वैध है और आप बिना international license के गाड़ी का आनंद ले सकते है।

bharat ke license se kin countries me drive kar sakte hai

10 देश जहाँ पर भारतीय लाइसेंस से driving कर सकते है –

  1. संयुक्त राज्य अमेरिका : संयुक्त राज्य अमेरिका अथवा यूनाइटेड स्टेट्स में आपको भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस 1 साल तक उपयोग में लाने दिया जाता है। अमेरिकी सरकार  भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस धारकों को 1 साल का समय देती है ताकि वे अमेरिकी ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकें। आपको ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ऐसा कोई डॉक्यूमेंट अपने साथ रखना पड़ता है जो आपके अमेरिका में प्रवेश करने की तिथि बताता हो ।
  2. न्यूजीलैंड : आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ न्यूजीलैंड में गाड़ी चला सकते हैं परंतु इससे पहले आपको न्यूजीलैंड ट्रांसपोर्ट एजेंसी के पास जाकर अपना  ड्राइविंग लाइसेंस ट्रांसलेट करवाना होता है ।
  3. स्विट्ज़रलैंड : स्विजरलैंड एक और ऐसा देश है जो आपको भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ अपने यहां गाड़ी चलाने की अनुमति देता  है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यहां पर आपको ड्राइविंग करने के लिए केवल भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है। अन्य देशों की तरह इसके अलावा और कोई supporting  document  की आवश्यकता नहीं है ।
  4. नॉर्वे : नॉर्वे में प्रवेश करने के पश्चात आप 3 महीने तक अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस में गाड़ी चला सकते हैं। और इसके बाद आपसे नार्वे सरकार उम्मीद करती है कि आप नॉर्वे का ड्राइविंग लाइसेंस या फिर इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर लेंगे। इन दोनों की अनुपस्थिति में 3 महीने बाद आप गाड़ी नहीं चला सकेंगे ।
  5. जर्मनी : जर्मनी दुनिया की सबसे बेहतरीन सड़कों ऑटोबान का देश है । यहां पर आप 6 महीने तक भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ गाड़ियां चला सकते हैं।
  6. साउथ अफ्रीका : साउथ अफ्रीका में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ गाड़ियां चला सकते हैं परंतु यह ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होना चाहिए ना कि भारत की किसी षेत्रीय भाषा में।
  7.  ब्रिटेन : आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ब्रिटेन के सभी देशों अर्थात  इंग्लैंड,  स्कॉटलैंड, नॉर्दन आयरलैंड और वेल्स  मे गाड़ियां चला सकते हैं परंतु आप एक विशेष  आकार की गाड़ी चला सकते हैं। हर आकार की गाड़ी चलाने के लिए आपको इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी ।
  8. ऑस्ट्रेलिया : ऑस्ट्रेलिया के अलग-अलग राज्यों की अलग-अलग नीतियां हैं। कुछ राज्यों में आपको इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के साथ गाड़ी चलाने की अनुमति है वहीं कुछ राज्यों में यह अनुमति केवल 3 महीने के लिए है। इसीलिए इस बात की सलाह दी जाती है कि अगर आप ऑस्ट्रेलिया में गाड़ी चलाना चाहते हैं तो इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर लें।
  9. फ्रांस : आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ फ्रांस में गाड़ी चला सकते हैं परंतु इससे पहले आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस को फ्रेंच भाषा में ट्रांसलेट करवाना होगा।

उम्मीद करते हैं कि आपको इस बात का जवाब मिल गया होगा कि ,भारत के लाइसेंसी किन किन देशों में गाड़ी चला सकते हैं ? वैसे तो भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस कई देशों में वैध होता है। जैसा कि आप देख चुके हैं ,परंतु इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की सलाह दी जाती है ताकि आपको वहां जाकर किसी अन्य तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े ।

Leave a Reply