इंदिरा गांधी का जन्म कहां हुआ था और कब ?

इंदिरा गांधी भारत की पहली और अब तक की एकमात्र महिला प्रधानमंत्री रही हैं। यह भारत की तीसरी प्रधानमंत्री रही थीं। इंदिरा गांधी का जन्म इलाहाबाद (वर्तमान समय में प्रयागराज) में हुआ था। उनके पिता का नाम पंडित जवाहर लाल नेहरू तथा माता का नाम कमला नेहरू था। इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर 1917 को हुआ था।

इंदिरा गांधी का बचपन इलाहाबाद में ही गुज़रा था। चूंकि, इंदिरा गांधी के पिता जवाहरलाल नेहरू उस समय भारत के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे। इस कारण वह अधिक्तर परिवार से दूर ही रहते थे। इस कारण इंदिरा गांधी का बचपन माता कमला नेहरू के ही साथ बीता था। वह अपनी माता के साथ इलाहाबाद स्थित Anand Bhavan में रहती थी। वर्तमान समय में आंनद भवन एक बड़े म्यूज़ियम के रूप में जाना जाता है। यह म्यूज़ियम नेहरू परिवार को ही समर्पित है।

indira gandhi ka janm kab hua tha

इंदिरा गांधी जवाहरलाल नेहरू तथा कमला नेहरू की अकेली संतान थी। हालांकि इंदिरा गांधी के जन्म के बाद कमला नेहरू ने एक बेटे को भी जन्म दिया था। लेकिन उसकी मृत्यु काफी कम उम्र में ही हो गयी थी। इस कारण इंदिरा गांधी नेहरू परिवार में अकेले ही वारिस थीं।

इंदिरा गांधी की शुरुआती शिक्षा घर पर ही हुई। इसके बाद भी वह मैट्रिक तक बेहद कम ही स्कूल गईं। इनकी पढ़ाई की व्यवस्था विभिन्न कारणों से इंदिरा गांधी के घर पर ही हुई थी। हालांकि मैट्रिक के बाद वह मुंबई, दिल्ली समेत कई अलग – अलग शहरों से अपनी शिक्षा पूरी करती रहीं। इसके अलावा वह 1937 में University of Oxford  के Somerville College में भी गईं। इस कॉलेज में इंदिरा गांधी ने इतिहास की पढ़ाई की थी।

इस कॉलेज में उस समय भी Admission Entrance exam  के आधार पर ही होता था। इसके पहले एंट्रेंस में इंदिरा गांधी फेल हो गयी थीं लेकिन दूसरी बार में वह सफल होते हुए यहां एडमिशन लेने में सफल रही थीं। हालांकि खराब स्वास्थ्य के कारण इंदिरा अपनी पढ़ाई पूरी नही कर पाई। बाद में Oxford ने इन्हें Honorary degree से सम्मानित किया।

Leave a Reply