Instagram किस देश का है एवं इसके मालिक कौन है ?

सोशल मीडिया के बढ़ते इस दौर में यू तो अनेकों Applications तेज़ी से लोगों की पसंद बन रहे है। लेकिन जिस तरह से इंस्टाग्राम (Instagram) ने लोगों को अपना दीवाना बनाया है, उसकी बात ही अलग है। अपने लांच के केवल 2 महीने बाद ही करीबन 1 Million User पाने वाला यह App, वर्तमान समय में सबकी पसंद बना हुआ है। इसका सबसे ज्यादा खुमार युवा वर्ग के लोगों का चढ़ा हुआ है, जो नित ही अपनी Photos एवं Videos इस पर Share करके जनता से वाहवाही लूट रहे है। इसके अलावा इंस्टा के माध्यम से इसके यूजर अपने पसंदीदा सुपरस्टार्स के बारे में बहुत सी बातें आसानी से जान पा रहे है। इस Article में हम इसी के विषय मे विस्तार से चर्चा करेंगे।

किस देश का है Instagram :-

यह एक अमेरिकी Social Networking Service है। जिसके द्वारा आप अपनी Photos तथा Videos साझा कर सकते है। इसके साथ ही आप अपने Followers से बात भी कर सकते है। इसको आमतौर पर “Insta” के रूप में जाना जाता है, जबकि इसका वास्तविक नाम “इंस्टाग्राम”, Stant Camera” एवं “Telegram” शब्दों का मेल है। इसकी शुरुआत 06 October 2010 में iOS Version के साथ हुई थी, जबकि इसका Android Version April 2012 में जारी किया गया था।  इंस्टा की रचना का श्रेय मुख्य रूप से Kevin Systrom एवं Mike Krieger को जाता है। हिंदी, फ्रेंच, ग्रीक एवं स्पेनिश जैसी करीबन 32 भाषाओं में, इंस्टा दुनिया के अलग अलग हिस्सो में प्रयोग में लाया जाता है। वर्तमान समय मे मौजूद सभी Operating System में यह प्रभावी रूप से कार्य करता है। जिनमें Android, iOS, Fire OS एवं Microsoft Windows शामिल है।

Insta की शुरुआत “Burbn” के रूप में San Francisco से हुई। Burbn का निर्माण Kevin Systrom एवं Mike Krieger ने ही एक Mobile Check-in App के रूप में की थी। जब यह App बनकर तैयार हुआ, तो उन्होंने पाया कि उनका यह App एक अन्य Application, “Foursquare” के समान है। इसके बाद उन्होंने फ़िर से इस पर कार्य करना आरंभ किया, जिसके बाद उन्होंने इसमें Photo Sharing, Feature जोड़ा। जिसके कारण यह लोंगो के बीच तेज़ी से Popular हो गया। एक साल में इस App के करीबन 10 Million उपयोगकर्ता हो गये थे। इसके कुछ समय उपरांत इसका नाम “Burbn” से बदलकर “Instagram” कर दिया गया।

मई 2019 के आंकड़ो के अनुसार इसके लगभग 1 Billion यूजर थे, जिनकी संख्या दिन प्रति बढ़ती ही जा रही है। 2015 में इसमें कई सारे नये फीचर जोड़े गये। जिनमे Messaging, कई सारी Photos एक ही पोस्ट में डालना एवं 24 घंटों के लिये Story लगाना मुख्य थे। मई 2020 के आंकड़ो के अनुसार फ़ुटबॉल सुपरस्टार Cristiano Ronaldo इंस्टा पर सबसे ज्यादा Follow किये जाने वाले इंसान है। जिनके Followers की संख्या उस दरमियान 231 Million थी।

इंस्टाग्राम के मालिक :-

Finders इंस्टाग्राम के वर्तमान समय मे मालिक Facebook Inc. है। अप्रैल 2012 फेसबुक ने इसे करीबन US$ 1 Billion Cash एवं Stock में खरीदा था। जिसके बाद से अभी तक Insta इसी के मालिकाना हक में कार्यशील है। मैं अपने पाठकों को यह भी बताना चाहूँगा कि Facebook Inc. इंस्टाग्राम एवं फेसबुक के साथ साथ Whatsapp, Oculus, Giphy तथा Mapillary के भी मालिक है।

Leave a Reply