अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब मनाया जाता है 2020

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस दिन महिलाओं को उनकी उपलब्धियों के लिए बिना किसी जातिगत, राष्ट्रीय, भाषाई, सांस्कृतिक, आर्थिक या राजनीतिक भेदभाव के पहचाना और सम्मानित किया जाता है। इस दिन विश्व भर में राजनीतिक रैलियों, व्यापार सम्मेलनों, सरकारी गतिविधियों और फ़ैशन Shows इत्यादि का आयोजन कर के महिलाओं के अधिकारों और उनके योगदान के प्रति जागरूकता फैलाई जाती है।

antarrashtriy mahila divas kab aur kyon manya jata hai

इसे United Nations (UN) Day for Women’s Rights and International Peace के नाम से भी जाना जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पहली बार कब मनाया गया था

इस दिवस की शुरुआत पहली बार उत्तरी अमेरिका और यूरोप में बीसवीं सदी के अंत में श्रम आंदोलनों की गतिविधियों से हुई थी। यह दिवस 1900 के शुरुआत से ही कुछ देशों में मनाया जाता था किन्तु अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहली बार इसे Austria, Denmark, Germany और Switzerland में 19 March, 1911 को माना कर शुरू किया गया था।

1908 में New York City में 15000 महिलाओं ने बेहतर वेतन, कम घंटों का काम और मतदान अधिकारों की मांग के लिए प्रदर्शन किया जिसके बाद महिलाओं के अधिकारों के प्रति अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जागरूकता बढ़ी। इसी के बाद अमेरिका में पहली बार 28 फ़रवरी 1908 को National Woman’s Day मनाया गया। 1913 से इस दिवस को हर साल 8 मार्च को मनाने का फैसला किया गया।

International Women’s Day क्यों मनाया जाता है

यह दिवस विकसित और विकासशील देशों में महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाता है।   यह दिन लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए भी मनाया जाता है। इसका एक उद्देश्य महिलाओं के अधिकारों को बढ़ावा देने के साथ-साथ, राजनीतिक और आर्थिक क्षेत्रों में भागीदारी के लिए समर्थन बनाना भी है। इस दिवस के कारण समाज में महिलाओं की समानता और उनकी मुक्ति के विषय में पॉज़िटिव बदलाव आया है। यह दिन कन्या और महिला सशक्तिकरण का पर्याय बन गया है।

 अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2019 की Theme –

2019 के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की Theme थी-#BalanceforBetter जिसमें Gender Balance के लिए बेहतर संतुलन की बात कही गयी है। बेहतर संतुलन से बेहतर दुनिया का निर्माण किया जा सकता है।

हमारे यह लेख जरूर पढ़े।

Leave a Reply