Internet का अविष्कार किसने किया था ।

अगर आज के समय की बात करें तो INTERNET सबसे महत्वपूर्ण चीज बनकर उभरा है। आज हर तीसरे व्यक्ति तक INTERNET की पहुंच है। बिना INTERNET के अब जीवन संभव नहीं लगता है। TECHNOLOGY के क्षेत्र में INTERNET सबसे बेहतरीन INVENTION है।

internet ka aviskar kisne aur kab kiya

INTERNET की मदद से आज आप WORLD के किसी भी कोने में किसी भी व्यक्ति से VIDEO CALL कर बातें कर सकते हैं, तो वहीं दूसरी और आप घर बैठे किसी भी चीज का ORDER कर सकते हैं, वह चीज आपको कुछ ही मिनट में घर पहुंच जाएगी। आज के समय में यदि किसी व्यक्ति के पास INTERNET नहीं है, तो उसे दुनिया से पीछे माना जाता है। आज INTERNET जीने की जरूरत बन चुका है, और हर व्यक्ति आज FAST INTERNET चाहता है।

इंटरनेट क्या है

INTERNET का अर्थ होता है सभी डिवाइसों का INTER CONNECTION मतलब कि INTERNET के जरिए हम WORLD के किसी भी COMPUTER को दुनिया के किसी दूसरे COMPUTER से जोड़ सकते हैं, INTERNET नेटवर्कों का नेटवर्क है।

इंटरनेट का आविष्कार किसने कब हुआ था।

INTERNET का आविष्कार कर पाना किसी एक व्यक्ति के बस की बात नहीं थी। इसे बनाने में बहुत से SCIENTIST और ENGINEERS की जरूरत लगी थी। सन 1957 में COLD WAR के समय, अमेरिका ने Advanced Research Projects Agency (ARPA) की स्थापना की जिसका उद्देश्य एक ऐसी TECHNOLOGY को बनाना था, जिससे की एक COMPUTER को दूसरे COMPUTER से जोड़ा जा सके

सन 1969 में इस AGENCY ने ARPANET की स्थापना की। जिस से कि किसी भी COMPUTER को किसी भी COMPUTER से जोड़ा जा सकता था। सन 1980 तक आते-आते उसका नाम INTERNET हो गया।

Internet कैसे काम करता है Working of internet

INTERNET काम कैसे करता है ? अगर आप किसी व्यक्ति को MAIL SEND करना चाहते हैं, तो आप क्या करते हैं ? आप Gmail से किसी को भी MAIL TYPE करके, उसे SEND करते हैं, तो जिस समय आप उस मेल को SEND करते हैं, तो वह आपके IP ADDRESS मतलब की internet protocol address से SEND हो कर निकल जाता है। जब आप यह SEND करते हैं, तो यह आपके ROUTER से दूसरे कई ROUTER तक पहुंचकर आप ने जिसे SEND किया है उसके ROUTER तक जाता है, और फिर उसे उस Gmail का NOTIFICATION आता है।

SATELLITE से चलने वाला इंटरनेट

इस तरह के चलने वाले INTERNET में आपको किसी भी broadband की या किसी भी WIRE की जरूरत नहीं होती है। यह सीधे SATELLITE से संपर्क कर चलता है, इसमें अंतरिक्ष में अनेक प्रकार के SATELLITE होते हैं, जो कि काम करते रहते हैं, तो अगर आपको कुछ SEND करना है किसी मित्र को, तो आप जब SEND करेंगे, तब यह आपके पास से किसी एक SATELLITE पर जाएगा, और फिर वह बहुत सारे SATELLITES से होते हुए वह MESSAGE आपके दोस्त तक पहुंचेगा।

Wired internet

इसमें INTERNET किसी broadband से कनेक्ट होता है। और यह सभी broadband किसी wire से connect होते हैं। यह brodband किसी INTERNET PROVIDER कंपनी के द्वारा लगाए जाते हैं, जिससे कि FAST INTERNET ACCESS प्राप्त होता है। broadband वायर से जुड़ा होने के कारण काफी FAST INTERNET प्रोवाइड करता है।

इंटरनेट के उपयोग / Uses of internet

आज के समय में अगर हम INTERNET की बात करें, तो उसके इतने सारे उपयोग हैं, कि शब्दों में बयां करना मुश्किल हो जाए। अगर आप कुछ खरीदना चाहते हैं, तो आप INTERNET के जरिए उस वस्तु को आपके घर तक मंगवा सकते हैं। अगर आप INTERNET पर कुछ जानना चाहते हैं, तो आपको काफी सारी ऐसी SITES मिलेंगी जो कि आपको INFORMATION देंगी।

अगर आप किसी कंपनी के SHARE खरीदना चाहते हैं, तो वह भी आप DEMAT account के जरिए INTERNET के उपयोग से खरीद सकते हैं। INTERNET ने मानव की LIFE को काफी आसान बना दिया है। अगर आप कहीं घूमने जाना चाहते हैं, तो भी आप INTERNET के जरिए उस जगह के बारे में जान सकते हैं, और उस जगह की PHOTOS देख सकते हैं या उस जगह की VIDEOS भी देख सकते हैं। आजकल INTERNET बच्चों के education में भी काफी काम आ रहा है।

Leave a Reply