इंटरनेट की परिभाषा क्या है – इंटरनेट का अर्थ क्या होता है ?

इंटरनेट की परिभाषा क्या है इसके बारे में हमें जरूर पता होना चाहिए क्योंकि हम जिस चीज का daily उपयोग करते हैं उसकी परिभाषा (Definition) क्या है इसके बारे में भी जानकारी होना अति-आवश्यक है इसीलिए चलिए जानते हैं इंटरनेट की परिभाषा के बारे में ।

internet ki paribhasha kya hai

इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क हैऔर आधुनिक दुनिया की सबसे बड़ी खोजों में से एक है। इंटरनेट के आविष्कार ने मनुष्यों के जीवन के हर पहलू को प्रभावित किया है। इंटरनेट को केवल “नेट” या “वेब” के नाम से भी जाना जाता है। आज जिसे हम इंटरनेट के नाम से जानते हैं उसकी शुरुआत 1960 के दशक के अंत में अमेरिका में ARPANET (अरपानेट) की शुरुआत से हुई थी। इंटरनेट की परिभाषा की बात करें तो अलग-अलग लोगों ने अलग-अलग परिभाषाएँ दी हैं। आइए जानते हैं कि इंटरनेट की सही और वास्तवित्क परिभाषा क्या है?

इंटरनेट की परिभाषा क्या है।

इंटरनेट एक विश्व स्तर पर जुड़ा नेटवर्क सिस्टम है जो TCP/IP प्रोटोकॉल के उपयोग से एक कंप्यूटर से दूसरे कम्प्युटर के बीच विभिन्न प्रकार के मीडिया के माध्यम से सूचनाएँ, जनकारियाँ या डाटा (Data) का संचार या आदान-प्रदान के लिए उपयोग किया जाता है।“ इस नेटवर्क में कंप्यूटर सर्वर भी शामिल होते हैं।

अगर हम साधारण भाषा में कहें तो इंटरनेट दुनिया भर में आपस में राउटर और स्विच के माध्यम से जुड़े कम्प्युटरों का तंत्र या जाल है। इस वैश्विक तंत्र या नेटवर्क में निजी, सार्वजनिक, व्यावसायिक, शैक्षणिक और सरकारी नेटवर्क इत्यादि शामिल हैं जो वायरलेस (Wireless) या फाइबर-ऑप्टिक (Fiber Optic) के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े होते हैं। Satellite, केबल, Telephone Wire, वायरलेस या मोबाइल कनेक्शन जैसी Broadband (ब्रॉडबैंड) तकनीकों का उपयोग करके इंटरनेट का उपयोग किया जा सकता है।

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें कि इंटरनेट में हार्डवेर को भी शामिल किया जाता है और जिसे WWW या वर्ल्ड वाइड वेब के नाम से जाना जाता है वह Internet (इंटरनेट) पर उपलब्ध कई Services में से एक है।

इंटरनेट में दुनिया भर में लोगों, सरकारों और कंपनियों इत्यादि द्वारा बनाएगए करोड़ों-अरबों वेब पेज (Web Page) होते हैं जिनके माध्यम से सूचनाएँ, शिक्षा और मनोरंजन का संचार होता है।

इंटरनेट की परिभाषा से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य:

  • Internet (इंटरनेट) उपयोग करने के लिए TCP / IP प्रोटोकॉल का उपयोग किया जाता है।
  • इंटरनेट पर जब हम कुछ खोजते या सर्च करते हैं तो उसे Surfing कहा जाता है। इंटरनेट सर्फिंग किसी ब्राउज़र के द्वारा की जाती है। उदाहरण के लिए Microsoft Edge, Google Chrome, Apple Safari, Mozilla Firefox इत्यादि प्रसिद्ध इंटरनेट वेब ब्राउज़र हैं।
  • इंटरनेट पर जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें Web Browser में किसी search engine की मदद लेनी पड़ती है। उदाहरण के लिए GOOGLE सबसे बड़ा और अधिक उपयोग किया जाने वाला सर्च इंजिन है।
  • Internet किसी भी एक व्यक्ति या देश की संपत्ति नहीं है।

हम उम्मीद करते हैं आपको इंटरनेट की परिभाषा क्या है इसके बारे मेंउचित जानकारी प्राप्त हुई होगी अगर आपके इंटरनेट से related कोई question है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से सकते हैं।

Leave a Reply