IPS Officer कैसे बने – सिलेबस, योग्गता, सैलरी, ट्रेनिंग, फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी।

एक Normal मानव को जीवन यापन करने के लिए पैसा कमाने का एक जरिया ढूंढ़ना पड़ता है, जिससे वह अपनी एवं अपने परिवार की सभी मूलभूत जरूरतों को पूरा कर सके। इसके लिये कुछ लोग व्यवसाय का सहारा लेते है, तो कुछ लोग पढ़ लिखकर उम्दा job के लिये प्रयासरत होते है। IPS भी एक उच्च दर्ज़े की post है, जिसके लिये हमारे देश मे लाखों की संख्या में लोग जुटे हुये है। हमारे देश मे अभी  भी ऐसे लोगो की जनसंख्या ज्यादा है, जो भविष्य मे Doctor, Engineer or CA बनने की सोच रखते है। और ऐसा होना लाजमी भी है, क्योंकि लोगो की ऐसी धारणा बनी है कि, IPS या IAS बनने के लिए ज्यादा ज्ञान, मेहनत तथा धन की आवश्यकता होती है। जबकि देखा जाये तो यह बात गलत साबित प्रतीत होती है। Doctor or Engineer बनने के लिए लोग जितने प्रयास करते ही अगर उतना ही प्रयास IPS या IAS बनने के लिए किया जाये तो आप एक सफल IPS बन सकते है।

ips officer kaise bane

IPS क्या होता है।

अगर लोगों के सामान्य ज्ञान एवं मानसिकता को समझा जाये तो हम पाते है, कि लोग IPS को एक उच्च दर्ज़े तथा सम्मानित पद के रूप में निहारते है। जो कि पूर्ण रूप से सार्थक भी है। IPS का full form Indian Police Service होता है। इसको UPSC  यानि Union Public Service Commission conduct करवाती है। UPSC एक central body है, जो देश मे सभी Government examination पूर्ण रूप से संचालित करवाती है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) का हिंदी रूपांतरण होता है। UPSC के द्वारा IPS के exam conduct करवाये जाते है, जिनको clear करने के उपरांत एक सफल IPS बना जा सकता है। इसके लिए शारीरिक, मानसिक तथा बौद्धिक योग्यताओ के साथ Hardworking , Determination or Dedication जैसे गुणों का होना आवश्यक है।

IPS बनने के लिये योग्यता (Eligibility)

किसी भी Examination को देने के लिए उसकी कुछ Rules निर्धारित होते है। एक Candidate को उन सभी नियमों के पालन करना पड़ता है। IPS बनने के लिए भी कुछ Eligibility होती है एवं कुछ Rules का पालन करना जरूरी होता है, तब जाकर आप इसकी परीक्षा दे सकते है। वे कौन से शर्ते एवं नियम है जो आवश्यक है, उनकी चर्चा हम विस्तार से करते है।

  1. IPS का अर्थ ही indian police service होता है, तो जाहिर सी बात है, कि इस परीक्षा को देने के लिये candidate का भारतीय होना आवश्यक है। अर्थात भारत देश का नागरिक इस exam को दे सकता है।
  2. इस exam के लिये शैक्षिणक योग्यता भी जरुरी होती है। कोई भी candidate जो इस परीक्षा को देना चाहता है, उसके पास किसी भी subject से Bachelor degree होनी चाहिये। उसका subject Science, Maths, Commerce या Art कोई भी हो सकता है। बस यह बात आवश्यक है कि, वह किसी भी मान्यता प्राप्त University or College से minimum passing marks से pass हुआ हो।
  3. IPS के exam मे उम्र की एक सीमा निर्धारित की गई है, जिसको जातिगत विभाजन किया गया है। General वर्ग के 21 से 33 वर्ष के आयु के लोग इस परीक्षा को दे सकते है। OBC के लिए यह 21 से 35 वर्ष है, जबकि SC/ST के लिऐ इसकी limit 37 वर्ष तक रखी गई है।

IPS बनने के लिए Physical Eligibility

चूंकि IPS एक police Post होती है तो उसके लिये निश्चित तौर पर एक सुदृढ़, मजबूत एवं गठीली body की जरूरत होती है। जिसके लिए कुछ सीमाये निर्धारित की गई है। इसमें Height, Chest और आंखों का एक विशिष्ट मापदंड होता है। candidate को इन मापदंडों पर खरा उतरना पड़ता है।

For Male :- IPS बनने की लिए पुरुष एवं महिलाओं की height को वर्गवार बांटा गया है। General के पुरुषों के लिऐ कम से कम 165 सेंटीमीटर होना जरूरी है, जबकि अन्य वर्गों के लिए यह सीमा 160 सेंटीमीटर की है। वही chest की बात करे तो वह सभी के लिए 84 सेंटीमीटर होना आवश्यक है।

For Female :- पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिये height एवं chest का standard थोड़ा कम होता है। सामान्य वर्ग के लिये 150 सेंटीमीटर एवं अन्य वर्गों के लिए 145 सेंटीमीटर height आवश्यक है। वही chest 79 सेंटीमीटर होने पर भी आप इसके लिए eligible है।

IPS के लिए आंखों की दक्षता पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है। आँखों का sight इसके लिए clear होना चाहिए। जो 6/6 या 6/9 होना जरूरी है। Weak eye sight का vision इसमें 6/12 या 6/9 होना आवश्यक होता है।

IPS बनने के लिए Examination

उक्त योग्यता किसी कैंडिडेट में होने के बाद उसको आईपीएस अधिकारी बनने के लिए परीक्षायो के दौर से गुजरना पड़ता है। IPS बनने के लिए IAS की भांति दो परीक्षा clear करनी पड़ती है। उसके बाद interview एक मुख्य पहलू होता है, जो दोनों exan को pass करने के बाद होता है। interview clear करने के बाद आपके दोनों परीक्षाओ के marks एवं rank आपकी post सुनिश्चित करता है। जो  2 मुख्य   exam होते है, उनका विवरण निम्न है।

  1. Preliminary Examination

IPS बनने का प्रथम चरण इसकी पहली परीक्षा है, जिसको preliminary examination कहते है। यह एक Multiple Choice Questions (MCQ) exam होता है, जिसमे 4 विकल्पों में से एक सही Answer चुनना होता है। इसके अंतर्गत 2 paper होते है। जो 200-200 marks के होते है। इन paper की समय सीमा 2 घंटे की होती है।  इसके पहले पेपर में मुख्यता Current Affairs से संबंधित question पूछे जाते है। जो वर्तमान में चल रहे मुद्दों से संबंध रखते है। इसके विषय इतिहास, अर्थशास्त्र, राजनीति, भूगोल, देश विदेश तथा खेलकूद होते है। इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा newspapers, मासिक पत्रिकाये पढ़नी पड़ेगी।

इसका दूसरा जो paper होता है, उसकी समय सीमा एवं अंक पहले paper के समान होते है। परंतु इसके विषय Logical Problems, Decision making problems तथा General Mental Ability होते है। इस exam को pass करने के बाद ही आपको अगले चरण में प्रवेश मिलता है।

  1. Main Examination

Preliminary examination मे सफल होने के बाद IPS बनने का अगला चरण यह होता है, जिसको Main Examination नाम से जाना जाता है। इसके अंतर्गत candidate को अपने चुने गए subject के 6 exam देना पड़ता है। जो कि पूर्णता लिखित (Written) Exam होते है। जिनके विषय भाषा, राजनीति, इतिहास, भूगोल तथा अर्थशास्त्र होते है। यह कुल 1750 अंको का Examination होता है। इस exam में प्राप्त अंको के आधार पर Merit List में जो भी rank candidate की आती है, उसके अनुसार उसकी post निर्धारित की जाती है।

  1. Interview

Main examination clear होने के बाद IPS बनने के लिए 45 Minutes का एक interview होता है, जोकि सबसे मुख्य होता है।अक्सर देखा जाता है कि लोग अथक मेहनत करके दोनों exam तो निकाल लेता है, परंतु इस stage पर आकर असफल हो जाता है। Interview मे कुछ विशिष्ट लोग एक बंद कमरे मे candidate का interview लेते है, जिसमे वह आपका Knowledge,  Atitude तथा आपके Moral Values का परीक्षण करते है। इस दशा में आत्मविश्वास आपका मुख्य हथियार होता है। अगर आपको खुद पर विश्वास है, तो आप उस स्थिति में खुद को बेहतर ढंग से Represent करके सफलता प्राप्त कर सकते है।

इस पूर्ण प्रक्रिया के बाद आपको एक IPS अधिकारी की सुसज्जित एवं गरिमामय Post से नवाजा जाता है। समाज मे इस दर्ज़े के लोगों को विशेष सम्मान दिया जाता है, साथ ही इसका salary slab भी बड़ा है, जो आपको एक सुखी एवं मंगलमय living Standard प्रदान करता है।

Leave a Reply