जगन्नाथ मंदिर किस राज्य में कहाँ स्थित है ? Where is Jagannath Temple

जगन्नाथ मंदिर ओड़िसा राज्य में है। जगन्नाथ मंदिर का पूरा नाम श्री जगन्नाथ मंदिर (Shree Jagannath Temple) है। यह हिन्दू धर्म के बेहद ही महत्वपूर्ण मन्दिरों में से एक है। यहां देश भर के अधिकतर हिस्सो से लोग आते हैं। जगन्नाथ मंदिर ओड़िसा के पुरी में स्थित है। यह भारत के पूर्वी तट पर स्थित है। यह मंदिर भगवान जगन्नाथ को समर्पित है। माना जाता है कि भगवान जगन्नाथ, भगवान महा विष्णु के ही रूप हैं।

पुरी का जगन्नाथ मंदिर काफी पुराना और ऐतिहासिक है माना जाता है कि यह मंदिर 10वीं शताब्दी के आसपास ही बन कर तैयार हो गया था। हालांकि यह मंदिर कब बन कर तैयार हुआ था, इसको ले कर कई अलग – अलग दावें मौजूद हैं। कुछ तथ्यों के अनुसार इस मंदिर का निर्माण 1134–1135 CE के बीच ही हुआ था। वहीं, कई दावे यह भी है कि इसका निर्माण 1196 से 1226 के बीच ही हुआ है। हालांकि आम तौर से माना जाता  है कि इसका निर्माण 1112 CE में हुआ था।

जगन्नाथ मंदिर किस राज्य में है

इस मंदिर का निर्माण गंगा साम्राज्य के राजा Anantavarman Chodaganga ने करवाया था। इनका शासन 1077 से 1150 CE तक रहा था। माना जाता है कि इसी बीच इन्होंने इस मंदिर के लिए दान दिया था। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि इनके बाद 1170 से 1198 के बीच राजा Ananga Bhima Deva II ने भी इस मंदिर के कई हिस्सों का निर्माण अपने समय में भी करवाया था।

वर्तमान समय में जगन्नाथ मंदिर की देखरेख Shree Jagannath Temple Office, Puri, Odisha तथा Shree Jagannath Temple Managing Committee, Puri के हाथों में है।

जगन्नाथ मंदिर से निकलने वाली रथ यात्रा विश्व प्रसिद्ध है। इस मौके पर देश भर से बड़ी संख्या में लोग इस यात्रा में शामिल होने के लिए विशेष रूप से आते हैं। इसके अलावा  इस मंदिर से संबंधित चंदन यात्रा तथा स्नान यात्रा भी निकाली जाती है।

Read More :-

Leave a Reply