जयपुर का पुराना नाम क्या था । Old name of Jaipur

जयपुर का पुराना नाम क्या है (what is the old name of jaipur) इस article में हम इस बारे में detail में बात करेंगे क्योंकि जयपुर, भारत का एक महत्वपूर्ण शहर है जो कि पर्यटन की दृष्टि से भी काफी प्रसिद्धि है इसलिए इस शहर का पुराना नाम क्या है । इसर की स्थापना कब हुई वर्तमान में इसकी स्थिति क्या है और पर्यटन की दृष्टि से है कितना महत्वपूर्ण है । इस आर्टिकल के जरिए हम इन सबके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे।

सबसे पहले तो आपके सवाल का जवाब आपको दिए देते हैं, जयपुर का पुराना नाम जयनगर था जो कि बाद में बदलकर जयपुर कर दिया गया । अब आपको पता है कि अगर कोई पूछे कि जयपुर का पुराना नाम क्या था ? तो आपको क्या जवाब देना है ।

jaipur ka purana naam kya hai

जयपुर शहर कैसे बना ?

जयपुर शहर की स्थापना 1727 में राजा जयसिंह द्वितीय ने की थी। वे आमेर के राजा थे, और वे अपनी राजधानी आमेर से कहीं और ले जाना चाहते थे, इसके लिए उन्होंने जयपुर शहर बसाया और यहां पर अपनी राजधानी स्थानांतरित की। राजा जयसिंह ने 1699 से लेकर 1743 तक  आमेर साम्राज्य में राज किया। राजा जयसिंह के राजधानी को आमेर से कहीं और ले जाने के दो प्रमुख कारण थे पहला पानी की कमी और दूसरा बढ़ती जनसंख्या। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि जयपुर एक Planned City है।

जी हां बिल्कुल सही समझा आपने इस शहर का निर्माण पूरी योजना के तहत किया गया था। इस शहर की योजना बनाने के लिए राजा जयसिंह ने बंगाल से उस समय के मशहूर Architect  विद्याधर भट्टाचार्य को आमेर बुलाया। विद्याधर भट्टाचार्य ने जयपुर शहर की योजना वास्तु शास्त्र एवं शिल्प शास्त्र को ध्यान में रखते हुए बनाई। जिस समय यह शहर बसाया गया था का समय  इसकी योजना के अनुसार इसे 9 ब्लॉक में बांटा गया था जिसमें से दो ब्लॉक सरकारी इमारतों के लिए रखे गए थे और बाकी के 7 ब्लॉक जनता के लिए थे। इस शहर का निर्माण 1726 में शुरू हुआ और 1730 तक खत्म  हुआ ।

आपने यह बात तो सुनी ही होगी कि जयपुर को पिंक सिटी  या गुलाबी शहर कहा जाता है,  तो चलिए आज आपको इसका कारण भी बता देते हैं।  1876 में प्रिंस ऑफ वेल्स अल्बर्ट एडवर्ड जो कि बाद में चलकर किंग एडवर्ड भी बने जयपुर की यात्रा पर आए थे ,उन्हीं के स्वागत के लिए पूरे शहर को गुलाबी रंग से रंग दिया गया, तभी से शहर का नाम पिंक सिटी पड़ गया।

वर्तमान समय में जयपुर की स्थिति क्या है –

आज जयपुर राजस्थान की राजधानी एवं इसका सबसे बड़ा शहर है । 2011 की जनगणना के अनुसार इस शहर की आबादी 30,46,189 है। आबादी के हिसाब से जयपुर भारत का दसवां सबसे बड़ा शहर है। जयपुर का कुल क्षेत्रफल 467 वर्ग किलोमीटर है। जयपुर की वर्तमान मेयर विष्णु लता है।

पर्यटन की नजर से जयपुर

राजस्थान की अर्थव्यवस्था बहुत बड़ी मात्रा में पर्यटन पर निर्भर करती है और पर्यटन के मामले में राजस्थान की राजधानी पर्यटकों के बीच मुख्य आकर्षण का केंद्र रही है। जयपुर में  प्रमुख tourist spot कुछ इस तरह से हैं : सिटी पैलेस जिसे इस शहर के संस्थापक राजा जयसिंह द्वितीय ने बनवाया था, आमेर का  किला  जिसका निर्माण 1582 में राजा मानसिंह ने कराया था, नाहरगढ़ किला , जय गढ़ किला, हवा महल, जल महल, जंतर मंतर आदि वे स्थान है जहां पूरी दुनिया के पर्यटक खिंचे चले आते हैं।

दोस्तों आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी जयपुर का पुराना नाम क्या है पसंद आई या नहीं यह कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और इस पोस्ट को social media पर भी शेयर जरूर करें धन्यवाद।

2 Comments

  1. Dhani ram June 17, 2019
    • Arvind Patel June 18, 2019

Leave a Reply