जम्मू और कश्मीर के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है

जम्मू एंड कश्मीर भारत के कुल 29 राज्यों में से एक राज्य जो कि भारत के उत्तर में बसा हुआ है जिसकी सीमा india के अन्य राज्यों हिमाचल प्रदेश और पंजाब से मिलती है जबकि इसकी एक सीमा भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान से मिलती है । इन दोनों देशों के बीच की यह सीमा “नियंत्रण रेखा” (line of control) के नाम से जानी जाती है जिसकी कुल लंबाई 740 किलोमीटर है। इस रेखा को 1947 में भारत-पाक के बीच हुए युद्ध को नियंत्रित करने के लिए खींची गई थी।

jammu and kashmir ke vartman mukhya matri kon hai

इस राज्य को एक special राज्य का दर्जा दिया गया है यह राज्य article 370 के तहत India के सविधान (constitution) के हिसाब से अलग दर्जा प्राप्त किए हुए है। जम्मू एंड कश्मीर की राजधानी श्रीनगर एंड जम्मू है श्रीनगर इस राज्य capital गर्मियों के समय में होती है जबकि जम्मू इसकी capital ठंड के समय रहती है यहां की सबसे बड़ी city श्रीनगर है और हम बात करें कि यह राज्य में कितने जिले हैं तो यहां पर कुल 22 जिले हैं।

Area के आधार पर यह राज्य भारत का 5 वॉ सबसे बड़ा राज्य है जो कि 222,236 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और यह जनसंख्या के आधार पर भारत का 19 वॉ सबसे बड़ा राज्य है आइए अब हम बात करते हैं कि जम्मू एंड कश्मीर के वर्तमान के मुख्यमंत्री कौन है ।

जम्मू एंड कश्मीर के वर्तमान के मुख्यमंत्री कौन हैं

जम्मू एंड कश्मीर के वर्तमान मुख्यमंत्री “महबूबा मुफ्ती” है इन्होंने 4 अप्रैल 2016 को इस राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी जो कि पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी से संबंध करती हैं।

जम्मू एंड कश्मीर के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे

जम्मू एंड कश्मीर के प्रथम मुख्यमंत्री गुलाम मोहम्मद सादिक थे वह इस राज्य में 30 मार्च 1965 को प्रथम मुख्यमंत्री बने थे और वह 12 दिसंबर 1971 तक यहां के मुख्यमंत्री थे मोहम्मद सादिक इंडियन नेशनल कांग्रेस पार्टी के नेता थे।

4 Comments

  1. Mohd Amjad December 19, 2018
    • Arvind Patel December 20, 2018
  2. RAMRAS KUMHAR June 19, 2019
    • Arvind Patel June 20, 2019

Leave a Reply