जापान कब और किस सन में आजाद हुआ था। Japan kab Aajad Huaa ?

जापान कब आजाद हुआ एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है। क्योंकि जापान आज भले ही technology के मामले दुनिया में सबसे आगे हो और इसने अमेरिका को टक्कर दे रखी हो परंतु यह देश भी एक समय पर किसी दूसरे देश के अधीन हुआ करता था। हां, लेकिन यह देश भारत देश की तरह अंग्रेजों का अधीन नहीं था। दरअसल, इस देश को 7 वी शताब्दी के राजाओं-महाराजाओ द्वारा आजाद करवाया गया था। आइए जानते हैं कि जापान किस तिथि को आजाद हुआ और वर्तमान में इसकी स्थित क्या है।

japan kab aajad huaa tha

जापान देश 11 फरवरी 660 वी. सी. में आजाद हुआ था। इसके बाद से ही इस देश मे प्रत्येक वर्ष 11 फरवरी को National Foundation Day के रूप में जापान में मनाया जाता है और इस दिन यहां पर ऑफिशियल छुट्टी भी रहती है।

जापान देश के बारे में सामान्य जानकारी

जैसा कि हम सब जानते हैं जापान दुनिया का एशिया महाद्वीप में स्थित एक बहुत ही समृद्ध देश है और जापान की राजधानी क्या है इसके बारे में हम पहले ही detail में जानकारी प्राप्त कर चुके है। जबकि इस देश की कोई official language नहीं है परंतु यहां की नेशनल लैंग्वेज जापानीज जरूर है। और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां की सबसे बड़ा शहर “टोक्यो” है।

Japan देश लगभग 37,797,389 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जो कि छेत्रफल के आधार पर इस दुनिया का 61 वॉ सबसे बड़ा देश है और अगर हम जनसंख्या के आधार पर बात करें तो जापान दुनिया का 10 वॉ सबसे बड़ा देश है।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment