जापान की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है ?

Finders इस Article में हम उस देश की सबसे बड़ी कंपनी के बारे में बात करेंगे, जहाँ के लोगों को सबसे ज्यादा मेहनती माना जाता है। अगर आपने इसके जबाब में जापान सोचा है, तो हाँ दोस्तों आप बिलकुल सही है। यहाँ हम जापान देश की सबसे बड़ी कंपनी के बारे में बात करेंगे, जो ना केवल इस देश की सबसे बड़ी कंपनी है, बल्कि यह दुनिया की Top 10 कंपनियों में भी शुमार है। तो चलिये इसके बारे में विस्तार से चर्चा करते है।

japan ki sabse badi company

जापान की सबसे बड़ी कंपनी :-

Toyota Motor Corporation को इस देश की सबसे बड़ी कंपनी के रूप में जाना जाता है। देश और दुनिया में इसकी पहचान मुख्य तौर पर Toyota के नाम से होती है। यह एक जापानी Multinational Automotive Manufacturer निगम है, जिसकी स्थापना 28 August 1937 में हुई थी। Kiichiro Toyoda को इस संगठन के संस्थापक के रूप में पहचाना जाता है। Toyota मुख्य रूप से कारो, ट्रको एवं बसों के निर्माण कार्य मे संलग्न रहती है। जिसमे यह Electric Vehicles से लेकर Luxury Vehicles को पूर्ण रूप से तैयार करके, बाजार में उतारती है। यह Automobiles के अतिरिक्त बैंकिंग, Financing, एवं Leasing जैसे क्षेत्रों में भी अपनी सेवाएं Worldwide पहुँचाती है।

यह कंपनी अनेकों कारणों से, संसार मे चर्चा में रहती है। दिसंबर 2019 के आंकड़ो के अनुसार, कुल राजस्व के आधार पर यह, दुनिया की दसवीं सबसे बड़ी कंपनी थी। यही नहीं, यह एक साल में 10 Million से ज्यादा वाहनों का निर्माण करने वाली, जगत की पहली Automobile Manufacturer कंपनी है। बात केवल यही खत्म नही होती, इसका यह सिलसिला वर्ष 2012 से चला आ रहा है। वर्ष 2018 के Unit Sales के आंकड़ों को अगर आधार माना जाये तो, यह जापान की सबसे बड़ी एवं दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी Automobile Manufacturer कंपनी थी। इससे आगे केवल Volkswagen है, जो प्रथम स्थान पर कायम है।

वर्तमान समय मे इस संगठन का मुख्यालय जापान की Toyota City में स्थित है। उच्च निर्णय एवं दिशा निर्देश तैयार करने के लिऐ इस निगम के Chairman, Takeshi Uchiyamada है। जिनको सहयोग प्रदान करने के लिये, Shigeru Hayakawa, Vice Chairman की भूमिका में इस संगठन से जुड़े हुये है, जबकि Akio Toyoda यहाँ President के पद पर काबिज है। 2020 के नवीनतम Data के अनुसार इस कंपनी का कुल राजस्व ¥29.929 trillion मापा गया था, जबकि इस दौरान इसकी कुल आय  ¥2.142 trillion थी। जगत भर में फैले अपने व्यवसाय को संभालने के लिये इसके करीबन 3,59,542 कर्मचारी जुड़े हुये है, जो इसकी विशालता का प्रतीक है। World के सबसे व्यवस्थित समूहों में से एक, Toyota Group इसका पैतृक है।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment