झारखंड का क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा शहर कौन सा है ?

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि झारखंड का क्षेत्रफल ( Area ) के आधार पर सबसे बड़ा शहर ना तो इसकी राजधानी रांची है और ना ही अत्यंत महत्वपूर्ण व्यवसायिक शहर जमशेदपुर। झारखंड का क्षेत्रफल ( Area ) के आधार पर सबसे बड़ा शहर धनबाद है।

यही नहीं धनबाद जनसंख्या के आधार पर भी  झारखंड का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। धनबाद शहर का क्षेत्रफल 223 वर्ग किलोमीटर है। 2011 की जनगणना के अनुसार इस शहर की जनसंख्या 11,62,472 है। population के आधार पर यह भारत का 36 वा सबसे बड़ा शहर है। धनबाद शहर के वर्तमान मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल हैं। धनबाद शहर को भारत की कोयला राजधानी कहा जाता है।

jharkhand ka kshetrafal me sabse bada shahar

धनबाद का ऐतिहासिक अवलोकन

धनबाद शहर का नाम धन से नहीं बल्कि धान से आता है। जी हां धनबाद शहर का पहले नाम धानबाद  था जो कि समय के साथ बदलते बदलते धनबाद हो गया। इतिहास में धनबाद का ज्यादा वर्णन नहीं मिलता क्योंकि यह इलाका आदिवासी जनजातियों के रहने का इलाका था।

और यह दुर्भाग्य ही है कि आदिवासी जनजातियों के विषय में भारत में बेहतरीन किताबें नहीं लिखी गई। इसीलिए इतिहासकारों को आदिवासियों का इतिहास लिखने की जरूरत है ताकि धनबाद जैसे जिले का इतिहास भी समझा जा सके  और अगली पीढ़ी को पढ़ाया जा सके।

पर्यटक की नजर से धनबाद

वैसे तो पर्यटन के नक्शे में आपको धनबाद कहीं नहीं दिखाई देगा। फिर भी  धनबाद के पास आप को दिखाने के लिए काफी कुछ है उदाहरण के लिए कल्याणश्वर मंदिर, पंचेत बांध, मैथों बांध, झारिया  एवं भटिंडा  फॉल्स  आदि।

हमें पूरी उम्मीद है कि अब आपको इस सवाल का जवाब मिल गया होगा कि ,झारखंड का सबसे बड़ा शहर कौन सा है क्षेत्रफल के आधार पर ? ऐसी ही अन्य रोचक जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहे।

Read also :-

Leave a Reply