झारखंड के मुख्यमंत्री कौन है 2021

झारखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है (who is the current Chief minister of jharkhand) इस बारे में जानने से पहले आपको बता दें कि झारखंड को जंगल की भूमि (land of forest) भी कहा जाता है इसलिए आइए जानते हैं इस राज्य से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण बातें ।

jharkhand ke vartman mukhya mantri koun hai

झारखंड भारत के पूर्व में बसा हुआ एक राज्य जिसे 15 नवंबर 2000 को बिहार से अलग करके एक नए राज्य का दर्जा दिया गया मतलब पहले यह बिहार का ही एक हिस्सा था जिसे बाद में अलग कर दिया गया । झारखंड राज्य छेत्रफल की दृष्टि से 79,714 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जो कि area के आधार पर भारत का 16 वॉ सबसे बड़ा राज्य है झारखंड की population 2019 के आंकड़ों के अनुसार 36 million के आसपास है इस राज्य की capital रांची है जबकि यहां की सबसे बड़ी city जमशेदपुर है इस राज्य में total 24 जिले हैं हैं और इसकी official language हिंदी है ।

झारखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है पूरी जानकारी

झारखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री “रघुवर दास” हैं जिन्होंने 28 दिसंबर 2014 को झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी रघुवर दास भारतीय जनता पार्टी दल के member हैं इन्होंने झारखंड के छटवें chief minister के रूप में मुख्यमंत्री की शपथ ली है ।

झारखंड के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे

झारखंड के प्रथम मुख्यमंत्री “बाबूलाल मरांडी” थे जिन्होंने 15 नवंबर 2000 को जब झारखंड बिहार से अलग हुआ था तब इस राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने थे और यह 17 मार्च 2003 तक झारखंड के मुख्यमंत्री रहे तथा वह भारतीय जनता पार्टी दल के एक सदस्य थे।

Read also :-

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

2 thoughts on “झारखंड के मुख्यमंत्री कौन है 2021”

Leave a Comment