झीलों का देश किस देश को कहा जाता है। Jhilo ka Desh

आज हम आपको इस लेख में “झीलों का देश किसे कहा जाता है” ये बताने वाले हैं। अगर आपके “झीलों का देश किस देश को कहा जाता है” से सम्बंधित कोई questions हैं, तो आप झीलों के देश के इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

jheelo ka desh koun sa hai

दोस्तों, पानी हमारी एक ऐसी आवश्यकता है, जिसकी पूर्ति प्रकृति करती है और पानी को बचाने या एकत्रित करने के लिए कुए, तालाब आदि बनाए गए हैं। इससे हमें पानी उपलब्ध हो पाता है। आपके भी गांव या शहर में तालाब, नदी आदि जरूर होंगे। ऐसे तालाब की ही तरह झीलें बनी होती है। हो सकता है आपके शहर में भी कोई झील हो। लेकिन आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि ऐसा कौनसा देश है, जिसे झीलों का देश कहा जाता है।

कौनसा देश झीलों का देश कहलाता है

पूरे world में फिनलैंड को झीलों का देश कहा जाता है। इस देश में सबसे ज्यादा झीलें होने के कारण इसे झीलों का देश कहा जाता है। यहां पर इतनी झीलें हैं कि हर 26 व्यक्ति पर एक झील हो सकती है। यहां की सबसे बड़ी झील साइमा (Saimaa) है और ये झील 4400 वर्ग कि.मी. के क्षेत्रफल में बनी हुई है। साइमा (Saimaa) नाम की नहर भी है, जो इस झील से सम्बंधित है। इतना ही नहीं पॉइजन (Paijanne) झील यहां की सबसे गहरी झील है। यही नहीं ये यहां की दूसरी सबसे बड़ी झील है। जिसकी गहराई 95.3 मीटर और 7 मीटर इसकी औसत गहराई है। यहां पर अधिकतर झीलों में जो यहां वार्षिक वर्षा होती है, उससे कुछ मात्रा में ही पानी रहता है। इसकी कई झीलें पेयजल आपूर्ति के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। यहां 1 हजार से भी ज्यादा झीलें हैं, जिसकी वजह से इस देश को झीलों का देश कहा जाता है।

फिनलैंड की दस सबसे बड़ी झीलें कौनसी है

वैसे तो फिनलैंड में कई झीलें हैं। लेकिन आपको इसकी 10 largest lakes के बारे में भी जान लेना चाहिए। ये lakes निम्नलिखित है-

  1. साइमा (Saimaa)
  2. पॉइजन (Paijanne)
  3. पीएलिनें (Pielinen)
  4. इणरी (Inari)
  5. पिहलजावेसी (Pihlajavesi)
  6. ओउलूजरवी (Oulujarvi)
  7. ओरिवेसी (Orivesi)
  8. कलावेसी (Kallavesi)
  9. हॉकिवेसी (Haukivesi)
  10. कैटल (Keitele)

ये 10 झीलें फिनलैंड की सबसे बड़ी झीलों में शामिल है।

फिनलैंड के बारे में सामान्य जानकारी

फिनलैंड की झीलों के बारे में तो आपने जान लिया। चलिए, अब हम इसकी कुछ सामान्य जानकारी का अध्ययन करते हैं। ये देश उत्तरी यूरोप में स्थित है। इस देश की सीमा पूर्व में रूस, पश्चिम में स्वीडन, उत्तर में नॉर्वे और दक्षिण में एस्टोनिया से लगती है। इस देश की राजधानी राजधानी हेलसिंकी है और इस देश का सबसे बडा़ नगर भी यही माना जाता है। फिनिश यहां की भाषा भी है और यहां के नागरिकों को भी कहा जाता है। इस देश का क्षेत्रफल 338,424 वर्ग कि.मी. है। यहां की जनसंख्या 55 लाख से अधिक है। यहां के राष्ट्रपति का नाम साउली नीनिस्टो है और जुहा सिपिला (JuhaSipila) यहां के प्रधानमंत्री है।

तो दोस्तों आज हमने “झीलों का देश किस देश को कहा जाता है” के बारे में जाना है। जिसमें हमने फिनलैंड के बारे में सामान्य जानकारी भी दी है। इसके साथ ही हमने फिनलैंड की खास झीलों के बारे में भी बताया है। अगर आप इस लेख “झीलों का देश किस देश को कहा जाता है” के सम्बंध में कुछ पूछना चाहते हैं, तो आप हमें comment में पूछ सकते हैं।

Read also ;-

Leave a Reply