कर्नाटक के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन हैं 2020

कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है (who is current chief minister of Karnataka) इस पोस्ट में इस बात पर चर्चा करेंगे लेकिन इससे पहले हम आपको बता दें –

karnataka ka vartman mukhya mantri koun hai

कर्नाटक भारत के पश्चिम-दक्षिण इलाके में बसा हुआ एक राज्य है जिसका गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था पहले कर्नाटक का नाम कर्नाटक नहीं था पहले यह राज्य “मैसूर” के नाम से जाना जाता था लेकिन 1973 में इसका नाम मैसूर से बदलकर कर्नाटक कर दिया गया इस राज्य की सबसे बड़ी city बेंगलुरु है और बेंगलुरु कर्नाटक की राजधानी भी है बेंगलुरु शहर india की एक बहुत ही महत्वपूर्ण city है जो कि IT city भी मानी जाती है तथा छेत्रफल के आधार पर भारत की सातवीं सबसे बड़ी सिटी है जिसका छेत्रफल 191,791 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

कर्नाटका के वर्तमान मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी है जो 23 मई 2018 से मुख्यमंत्री के पद पर कार्यरत हुए एच.डी कुमारस्वामी जनता दल सेकुलर के नेता हैं जिन्होंने बीएस येदुरप्पा कर्नाटका के 18 मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी हैं ।

कर्नाटक के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया कर्नाटका पहले मैसूर के नाम से जाना जाता था जिसका गठन 25 अक्टूबर 1947 को हुआ था उस समय इस राज्य के पहले मुख्यमंत्री के. चेंगलराय रेड्डी है इन्होंने 25 अक्टूबर 1947 को मैसूर की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी जो 30 मार्च 1952 तक यहां के मुख्यमंत्री रहे उस समय है वह इंडियन नेशनल कांग्रेस पार्टी के नेता हुआ करते थे ।

1973 में मैसूर का नाम बदलकर कर्नाटक रख दिया गया और कर्नाटका के पहले मुख्यमंत्री डी देवराज यू.आर.एस बने जिन्होंने 20 मार्च 1972 को कर्नाटका के chief minister के रूप में शपथ ली यह लगभग 5 साल और 286 दिन तक कर्नाटका के CM रहे इसके बाद 31 दिसंबर 1970 को उन्होंने मुख्यमंत्री का पद छोड़ दिया ।

Leave a Reply