किसान दिवस कब मनाया जाता है।

हम इस लेख में “किसान दिवस कब मनाया जाता है” जानने वाले हैं। अगर आपके भी किसान दिवस से जुड़े कोई questions हैं, तो इस लेख “किसान दिवस कब मनाया जाता है” को पूरा जरूर पढ़ें।

kisan divas kab manate hai

किसान दिवस (farmer’s day) 23 दिसम्बर को मनाया जाता है। किसानों के लिए लोगों को जागरूक करने और उनके हित के लिए ये दिवस हर साल मनाया जाता है। इस प्रश्न को कई बार competition exams में पूछा जाता है। आप तो जानते ही हैं कि farmers की दशा हमारे देश में क्या रही है और farmers हमारे लिए कितना अहम काम करते हैं। farmers की दशा कितनी बिगड़ी हुई है ये आप भी जानते ही हैं।

हमारे देश (india) में किसान यानि हमारे अन्न दाता खून पसीना एक करके हमारे लिए अन्न और सब्जियां पैदा करते हैं और एक ओर उनकी दशा दिन-दिन बिगड़ती जा रही है। कभी बारिश से उनकी फसलों का नुकसान होता है, तो कभी कर्ज से। उनकी दशा के बिगड़ने से farmers suside का रास्ता अपना लेते हैं। ऐसे में उनके लिए सरकार भी कई सारे प्रयत्न करती है। ऐसे में देश के नागरिकों की भी कुछ duties बनती है, जिसके लिए ऐसी स्थितियों से बचाने के लिए लोगों को aware किया जाता है। ऐसी स्थिति से farmers को बचाने के लिए ही पूरे राष्ट्र में इस दिन को मनाया जाता है। ये दिवस एक राष्ट्रीय दिवस (national day) है, जिसे india में celebrate किया जाता है। ये national level तक celebrate किया जाने वाला day है।

तो readers, आज हमने इस लेख में “किसान दिवस कब मनाया जाता है” जाना। हमने किसान दिवस (farmer’s day) से सम्बंधित जानकारी share की है। अगर आपके इस farmer’s day से जुड़े इस लेख “किसान दिवस कब मनाया जाता है” से related कोई questions हैं, तो आप हमें comment में बता सकते हैं।

Read also :-

Leave a Reply