भारत का सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य कौन सा है।

जनसंख्या की दृष्टि से भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश है। 29 राज्यों में बंटे इस देश के अलग अलग राज्यों की जनसंख्या भी अलग – अलग हैं। इन सभी राज्यों में से सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य उत्तर प्रदेश (UP) है। 2011 की जनसंख्या के हिसाब से उत्तर प्रदेश की कुल जनसंख्या 199,812,341 थी। इतनी बड़ी संख्या के साथ उत्तर प्रदेश देश का सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य बना हुआ है।

bharat aka sabse jayda population wala rajya

उत्तर प्रदेश – देश का सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाला राज्य

  • संक्षिप्त परिचय

उत्तर प्रदेश की कुल आबादी भारत की कुल जनसंख्या का 16.49 % है। इतनी बड़ी आबादी के साथ उत्तर प्रदेश देश का ही नही बल्कि विश्व में सबसे अधिक जनसंख्या वाला किसी देश का एक राज्य है। उत्तरप्रदेश की स्थापना आंग्रेज़ी शासन के दौरान ही कई टुकड़ो में बंटे क्षेत्रों को मिला कर किया गया था। 1 अप्रैल 1937 को इस राज्य को स्थापित किया गया। तब उत्तर प्रदेश  United Provinces Of Agra and Oudh कहा जाता था। इस राज्य का Rename उत्तर प्रदेश के रूप में 24 जनवरी 1950 को किया गया। इसकी राजधानी लखनऊ है।

जनसंख्या के लिहाज़ से देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश क्षेत्रफल की दृष्टि से देश का चौथा सबसे बड़ा राज्य है। इसका कुल क्षेत्रफल 243,290 स्क्वायर किलोमीटर है। उत्तर प्रदेश की आधिकारिक भाषा हिंदी जबकि दूसरी आधिकारिक भाषा उर्दू है। भौगोलिक आधार पर उत्तर प्रदेश देश के कई अन्य राज्यों से घिरा हुआ है।

उत्तर प्रदेश के पश्चिम में राजस्थान, उत्तर पश्चिम में हरयाणा, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली है। उत्तर की ओर उत्तराखंड , पूर्व में बिहार और दक्षिण में मध्यप्रदेश है। दक्षिण पूर्व में उत्तर प्रदेश हरयाणा और छतीसगढ़ की सिमा को छूती हैं। उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य होने के साथ साथ देश में सबसे अधिक ज़िले वाला राज्य हैं। उत्तर प्रदेश में 16 मंडल के अंतर्गत कुल 75 ज़िले आते हैं।

2011 में तत्कालीन मुख्यमंत्री रहीं मायावती ने उत्तर  प्रदेश को 4 अलग अलग राज्यों में बांटने  की घोषणा कर दी थी। प्रस्ताव के अनुसार उत्तर प्रदेश को पूर्वांचल, बुंदेलखंड, अवध प्रदेश और पश्चिम प्रदेश के अनुसार बांटा जाना था। इसके मुताबित प्रत्येक राज्य को क्रमशः 28, 7, 23 और 17 जिलों में बंटना था। यह घोषणा पूर्ण हो, इससे पहले ही तत्कालीन सरकार के 2012 चुनाव में हार के बाद आई नई सरकार ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

  • उत्तर प्रदेश की साक्षरता दर

2011 की रिपोर्ट के हिसाब से उत्तर प्रदेश की कुल साक्षरता दर 67.68 % है। इतिहास में भी उत्तर प्रदेश का शिक्षा से खासा जुड़ाव देखने को मिलता रहा है। यहां वैदिक और गुप्त काल में संस्कृत में शिक्षा  का प्रमाण देखने को मिलता हैं। मौजूदा समय में भी उत्तर प्रदेश में कई नामी शिक्षण संस्था मौजूद है। यहां कुल 45 यूनिवर्सिटी है। जिनमे से 5 सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी, 28 राज्य यूनिवर्सिटी, 2 Deemed Universities, 2 IIT, 1 IIM, 1 NIT है। इसके अलावा भी उत्तर प्रदेश में कई विश्व विख्यात संस्थान जैसे अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी इत्यादि मौजूद हैं।

Leave a Reply