बिहार में कितने गाँव हैं । बिहार का सबसे बड़ा और छोटा गाँव कौन सा है

बिहार, भारत का सबसे पिछड़े राज्यों में से एक राज्य है जो 94,163 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और 2011 के आंकड़ों के अनुसार यहाँ पर लगभग 12 करोड़ जनसंख्या रहती है जो कि इस राज्य को भारत का तीसरा सबसे ज्यादा population वाला राज्य बनाती है । जबकि जनसंख्या के आधार पर नंबर एक पर उत्तर प्रदेश आता है और दूसरे स्थान महाराष्ट्र आता है ।

bihar me kul kitne gaon hai

बिहार राज्य में कुल 38 जिले हैं लेकिन बिहार में कितने गांव हैं यह जानना हमारे लिए आवश्यक है क्योंकि यह प्रश्न कभी भी, किसी भी जैसे ssc, upsc, ias exam में पूछा जा सकता है इसलिए आज हम यह जानते हैं कि बिहार में कुल कितने गांव हैं और यहां का सबसे बड़ा और छोटा गांव कौन सा है ।

बिहार में गांवो की कुल संख्या कितनी है

बिहार में गाँवो की संख्या 45,103 है जबकि यहां पर कुल 130 Towns है और पंचायतो की कुल संख्या 8406 है जबकि यहां पर Police Station की संख्या 853 है ।

बिहार का सबसे बड़ा गांव कौन सा है

Bihar का सबसे बड़ा गांव बानगांव (Bangoan) गांव है जो बिहार के सहरसा जिला में स्थित है यह जनसंख्या और area दोनों में बिहार का सबसे बड़ा गांव है ।

बिहार का सबसे छोटा गांव कौन सा है

बिहार का सबसे छोटा गांव बिक्रमगंज है इस गांव कमाल की बात तो यह है कि इस गांव में कुल 18 member रहते हैं और वह 18 member एक ही family से belong करते हैं इसके अलावा इस गांव में बिजली और road जैसी मूलभूत सुविधाएं भी उपलब्ध है ।

2 Comments

  1. Sujit Kumar December 4, 2018
    • Arvind Patel December 4, 2018

Leave a Reply