लोकसभा के वर्तमान के अध्यक्ष कौन हैं 2019

लोकसभा के वर्तमान के अध्यक्ष कौन हैं (who is the current speaker of lok sabha) हम इस विषय पर discuss करेंगे परंतु इससे पहले हम आपको बता देना चाहते हैं कि हमने पिछली पोस्ट में लोकसभा में कितने सांसद होते हैं और लोकसभा के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त की थी। चलिये अब हम लोकसभा के अध्यक्ष कौन है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

loksabha ki varatman speaker kon hai 2018

लोकसभा के वर्तमान अध्यक्ष “सुमित्रा महाजन” है जो कि भारतीय जनता पार्टी दल से संबंध रखती हैं। इस पद पर पदाधिकार होने वाली दूसरी महिला है जिन्होंने मीरा कुमारी के बाद इस पद पर कार्यभार संभाला हैं। इनसे पहले मीरा कुमारी लोकसभा अध्यक्ष के पद कार्यरत पर थी।

लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव लोकसभा चुनाव के बाद किया जाता है और जब भी लोकसभा की पहली बैठक होती है तो इसमें लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव कर लिया जाता है जो भी व्यक्ति लोकसभा अध्यक्ष चुना जाता है वह संसद के सदस्यों में से एक होता है।

वह व्यक्ति जो लोकसभा अध्यक्ष बनता है उस से अपेक्षा की जाती है कि वह जिस पार्टी से संबंध रखता है उससे इस्तीफा दे दें जिससे जब भी कार्यवाही की जाए तो निष्पक्षता से उसकी जांच करें ताकि सदन में निष्पक्षता बनी रहे और पक्षपात का आरोप न लगे।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के बारे में सामान्य जानकारी

सुमित्रा महाजन का जन्म 12 अप्रैल 1943 को महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिला के चिपलुन गांव में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा भी यहीं से प्राप्त की इसके बाद उनकी शादी जयंत महाजन से हो गई और सुमित्रा जी इंदौर शहर आ गई जहां से उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई देवी अहिल्या बाई विश्वविद्यालय से complete की।

आगे चलकर इंदौर से उन्होंने चुनाव में पहली बार भाग लिया। उन्होंने कांग्रेस के एक नेता को हराकर अपनी जीत दर्ज की परंतु आगे चलकर उन्हें हार का भी सामना करना पड़ा। परन्तु उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी मेहनत और लगन से वह लोकसभा की अध्यक्ष भी बनी। यह पद उन्होंने 5 जून 2014 में लोकसभा की प्रथम महिला अध्यक्ष मीरा कुमारी के बाद ग्रहण किया था।

Read also :-

Leave a Reply