मध्यप्रदेश का क्षेत्रफल कितना है। Area of Madhya Pradesh

एशिया महाद्वीप के एक विस्तृत क्षेत्र में भारत जैसा विशालकाय देश मौजूद है। 29 राज्यो एवं 7 केंद्र शासित प्रदेशों में बंटे इस देश की रुप रेखा भी अत्यंत विशाल है। 125 करोड़ की जनसंख्या को लिए हुये यह देश विश्व का जनसंख्या के आधार पर चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश है। इस प्रकार की जनसंख्या को रहने के लिए एक बड़े क्षेत्रफल की जरूरत होती है। इस article मे हम भारत देश के एक मुख्य राज्य मध्यप्रदेश के क्षेत्रफल के बारे में चर्चा करेंगे।

madhya pradesh ka chetrafal kitna hai

मध्यप्रदेश का क्षेत्रफल कितना है

भारत देश के मध्य में स्थित इस राज्य का कुल क्षेत्रफल (Area) 3,08,252 वर्ग किलोमीटर है। यह राज्य भारत देश का क्षेत्रफल के आधार पर दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राजस्थान देश का क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा राज्य है। 29 राज्यों मे दूसरे स्थान पर काबिज यह राज्य लगभग 8,45,16,795 की बड़ी जनसंख्या को समाहित किये हुए है। जनसंख्या के आधार पर भी इस राज्य का देश मे पांचवा स्थान है। लोगों को क्षेत्रफल के अनुसार बांटा जाये तो हम पाएंगे कि वह दर 196 वर्ग किलोमीटर है। अर्थात यहाँ का प्रत्येक वर्ग किलोमीटर पर 196 लोग पाये जाते है, इस बात से इसका अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि यहां लोगो को कितनी बहुतयात है।

मध्यप्रदेश राज्य के 52 जिलो में देखे तो राज्य का छिंदवाड़ा जिला क्षेत्रफल के मामले मे प्रथम स्थान पर है। छिंदवाड़ा जिले का क्षेत्रफल 11,815 वर्ग किलोमीटर आँका गया है। दूसरे स्थान पर शिवपुरी जिला अपना वर्चस्व बनाये हुये है, जो राज्य के 10,290 वर्ग किलोमीटर में फैला है। जबकि सागर 10,252 वर्ग किलोमीटर के साथ राज्य का तीसरा सबसे बड़ा जिला है। अगर राज्य में शहरों की क्षेत्रफल के हिसाब से जानकारी ली जाये तो राज्य का सबसे साफ सुथरा शहर इंदौर पहले स्थान पर अपने पैर जमाये है। खूबसूरत शहर इंदौर, राज्य के 389 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है। दूसरे number पर “संस्कारधानी” के रूप में मशहूर जबलपुर शहर आता है, जो 367 वर्ग किलोमीटर मे व्याप्त है। तीसरे स्थान पर 289 वर्ग किलोमीटर के साथ ग्वालियर शहर मौजूद है।

Leave a Reply