मध्य प्रदेश के वर्तमान राष्ट्रपति कौन है 2020

आज इस लेख में जानेंगे “मध्य प्रदेश का राष्ट्रपति यानी president कौन है”। अगर आप भी मध्य प्रदेश के राष्ट्रपति के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप मध्य प्रदेश के राष्ट्रपति से जुड़े इस लेख “मध्य प्रदेश के राष्ट्रपति कौन है” को पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख से आपका हर doubt दूर हो जाएगा।

madhya pradesh ke rashtrapati ka naam

कई बार हम किसी शख्स को वो मान लेते हैं, जो वो होता ही नहीं है। आपने ठीक सुना मध्य प्रदेश का कोई भी राष्ट्रपति नहीं है। क्योंकि राष्ट्रपति तो country का president होता है, किसी एक राज्य का नहीं। इसीलिए क्योंकि वो एक राष्ट्र के प्रमुख के रूप में होता है न कि राज्य के। मध्य प्रदेश के president का काम राज्यपाल करता है और कार्यपालिका से जुड़ा दायित्व राज्यपाल का ही होता है। इसलिए आप ये doubt ना पालें कि मध्य प्रदेश का कोई राष्ट्रपति होगा।

मध्य प्रदेश के राज्यपाल कौन है

राज्यपाल को गवर्नर के नाम से भी जाना जाता है। इसके राज्यपाल पुरुष नहीं बल्कि महिला है। जी हां, यहां की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल है। ये गुजरात की First lady chief minister रह चुकी है। इन्हें राज्यपाल के रूप में 2017 में चुना गया। ये भारतीय जनता पार्टी से related है। ये 1987 से ही राजनीति में इस पार्टी में काम कर रही है।

इन्हें कई उपलब्धियां राजनीति के क्षेत्र में मिली हुई है। जिनमें इन्हें लौह महिला के नाम से भी पहचाना जाता है। ये अहमदाबाद की रहने वाली है। ये एक president के साथ-साथ एक शिक्षाशास्त्री भी हैं। तो आपको मध्य प्रदेश के राज्यपाल के बारे में भी जानकारी हो गई होगी।

तो finders, आज हमने जाना “मध्य प्रदेश के राष्ट्रपति कौन है”। हमने आपको मध्य प्रदेश के राज्यपाल के बारे में भी जानकारी दी है। आपका इस लेख “मध्य प्रदेश के राष्ट्रपति यानी president कौन है” में कुछ doubt रह गया हो, तो आप हमें comment में बता सकते हैं।

Read also ;-

Leave a Reply