मध्यप्रदेश का सबसे छोटा संभाग कौनसा है। Madhya Pradesh Ka Sabse Chhota Sambhag

मध्यप्रदेश का सबसे छोटा संभाग कौनसा है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले हम आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में कुल 10 संभाग है और हमने पिछले article में मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा संभाग कौनसा है इसके बारे में जानकारी प्राप्त की थी। अगर आपने वह artcle read नही किया है तो general knowledge के लिए आपको उसे read कर लेना चाहिए। तो चलिए अब हम जानते हैं कि जबलपुर का सबसे छोटा संभाग कौनसा है तथा इसमें कितने जिले शामिल है।

madhya pradesh ka sabse chhota sambhaga ka naam kya hai

मध्य प्रदेश का सबसे छोटा संभाग “होशंगाबाद” है जिसकी स्थापना 27 अगस्त 2008 में हुई थी यह संभाग 3 जिलों से मिलकर बना हुआ है जिनके नाम होशंगाबाद, हरदा और बेतूल है। होशंगाबाद संभाग को पहले नर्मदापुरम संभाग के नाम से जाना जाता था।

इन तीनों जिलों में से होशंगाबाद जिला एक बहुत ही महत्वपूर्ण जिला है जो कि मध्य प्रदेश के मध्य में स्थित है। इस जिले की स्थापना राजा सुल्तान होशंगशाह गौरी के द्वारा 15वीं शताब्दी में की गई थी। इसी राजा के नाम पर इस शहर का नाम होशंगाबाद रखा गया था। यह मध्य प्रदेश का एक महत्वपूर्ण जिला है जिसके किनारे मध्य प्रदेश के अन्य जिले जैसे रायसेन, सीहोर, हरदा, बैतूल और छिंदवाड़ा स्थित है।

Read also :-

Leave a Reply