मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री कौन हैं 2021

मध्यप्रदेश का शिक्षा मंत्री कौन है यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है क्योंकि मध्य प्रदेश में 2018 के अंत में हुए विधानसभा चुनाव में पिछले लंबे समय से सत्ता पर काबिज सरकार को हार मिली थी तथा दूसरे दल की सरकार बनी। सरकार बदलते ही मध्य प्रदेश में सभी विभाग के मंत्री भी बदलें। नए सरकार के शपथ लेने के कुछ दिन बाद तक मंत्री पद का बंटवारा नहीं हो सका था। लेकिन दिसंबर के ही अंत में यह भी हो गया।

mahdya pradesh ka siksha mantri koun hai

मध्य प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद किस मंत्री को कौन सा विभाग दिया गया है, इसके बारे में अभी तक लोगों को सामान्यतः नहीं मालूम है। इसी क्रम में किसी भी राज्य का महत्वपूर्ण विभाग माना जाने वाला शिक्षा विभाग किसके पास है यानी वर्तमान में मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री कौन हैं यह बात भी सामान्यतः लोगों को मालूम नहीं है या मालूम भी है तो Confusion की स्तिथि बनी हुई है कि वास्तव में मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री कौन हैं?3

इस लेख में इसी मुद्दे पर बात करेंगे और बताएंगे कि नई सरकार के गठन के बाद  मध्यप्रदेश का शिक्षा विभाग किसके पास है यानी कि मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री कौन हैं। तो आपको बता दें कि इस बार मध्य प्रदेश में नई सरकार आने के बाद अलग अलग स्तर के लिए अलग अलग मंत्री नियुक्त है। इसे आप आगे पढ़ कर समझ सकते हैं।

मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री

बता दें कि मध्य प्रदेश में शिक्षा विभाग अलग अलग भाग में बंटा हुआ है जैसे कि तकनीकी शिक्षा विभाग, चिकित्सिय शिक्षा विभाग, स्कूली शिक्षा विभाग तथा उच्च। इसी आधार पर मंत्रियों की भी नियुक्ति की गई है। विभाग के अनुसार शिक्षा  मंत्री की लिस्ट निम्नलिखित है।

  • स्कूली शिक्षा मंत्री –

मध्यप्रदेश में यह विभाग डॉक्टर प्रभुराम चौधरी की दिया गया है। 2018 में प्रभुराम चौधरी ने सांची सीट से 10,813 वोट से जीत दर्ज की थी। इससे पहले इन्होंने 2013 में भी चुनाव लड़ा था लेकिन तब इन्हें हार का सामना करना पड़ा था। 2018 में जीत के बाद इन्हें मध्यप्रदेश सरकार में स्कूली शिक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है।

  • तकनीति शिक्षा विभाग

यह विभाग मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले कमलनाथ जी ने अपने ही पास रखा हुआ है। इस पद के अलावा भी ऐसे सभी विभाग जो कि किसी अन्य को नही दिए गए हैं, सभी मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के ही पास है।

  • मेडिकल शिक्षा विभा

कॉग्रेस पार्टी की अनुभवी नेताओं में गिनी जाने वाली डॉक्टर विजयलक्ष्मी साधो को मेडिकल शिक्षा विभाग का पद भार दिया गया है। इसके अलावा इन्हें संस्कृति विभाग भी मिला हुआ है। बता दें की विजयलक्ष्मी साधो दिग्विजय सिंह के कार्यकाल में भी मंत्री रह चुकी हैं।

  • उच्च शिक्षा विभाग

चुनाव से ऐन पहले कुछ विवादित बयान दे कर चर्चा में आने वाले जीतू पटवारी को भी कुछ विभाग दिए गए। इन्ही में उच्च शिक्षा विभाग भी शामिल है। उच्च शिक्षा विभाग का मंत्री बनाने के साथ साथ जीतू पटवारी को युवा और खेल मंत्री भी बनाया गया है।

इसे पढ़ने के बाद हम उम्मीद करते हैं कि आपको पता चल गया होगा कि मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री कौन हैं 2021 तथा शिक्षा विभाग के अलग अलग मंत्रालय कौन संभाल रहा है। अगर आपके पास इस लेख से जुड़ा कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं। इसके अलावा अगर आप कोई अन्य सवाल पूछना चाहते हैं या कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इसी तरह की जानकारी पाते रहने के लिए इस Website से जुड़े रहें।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

1 thought on “मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री कौन हैं 2021”

Leave a Comment