मध्य प्रदेश के उपराष्ट्रपति कौन हैं 2020

आज हम ये जानेंगे “मध्य प्रदेश का वर्तमान उपराष्ट्रपति कौन है”। अगर आप भी मध्य प्रदेश के उपराष्ट्रपति के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप मध्य प्रदेश के उपराष्ट्रपति यानी Deputy head से सम्बंधित हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। आगे हम आपको मध्य प्रदेश के उप राज्यपाल से जुड़ी जानकारी भी देने वाले हैं।

madhya pradresh ke up rashtrapti ka naam

दोस्तों, जैसा कि इस पद का नाम है उपराष्ट्रपति। आप इससे समझ सकते हैं कि ये एक राष्ट्र का उप प्रमुख होता है। इससे आपको ये समझ आ गया होगा कि ये country का उप प्रमुख हुआ करता है, राज्य का नहीं। जिस प्रकार उप राष्ट्रपति राष्ट्र का उप प्रमुख होता है। उसी प्रकार राज्य का उप प्रमुख उप राज्यपाल हुआ करता है। उप राज्यपाल किसी state की Executive का Deputy head हुआ करता है, जो राज्यपाल के नीचे पद पर काम करता है। वैसे भारत के उप राष्ट्रपति की बात करें, तो वो वेंकैया नायडू है।

मध्य प्रदेश के उप राज्यपाल कौन हैं

कई लोगों के मन में ये doubt रहता है कि मध्य प्रदेश के उप राज्यपाल कौन हैं। आपको बताना चाहेंगे कि मध्य प्रदेश का कोई उप राज्यपाल नहीं है। अब आप सोचेंगे हमने हमारी जानकारी में बताया कि उप राष्ट्रपति की भांति राज्य में उप राज्यपाल का पद हुआ करता है, तो ऐसा कैसे हो सकता है। इसका answer होगा, क्योंकि india के केवल 3 केंद्र शासित प्रदेशों में ही इसका पद रखा गया है। केंद्र शासित प्रदेश के बारे में आप जानते हैं कि ये 7 हैं, जिनमें से 4 में ये पद नहीं है।

तो finders, आज हमने जाना “मध्य प्रदेश के उपराष्ट्रपति कौन है”। इसके अलावा हमने मध्य प्रदेश के उप राज्यपाल से जुड़ी जानकारी भी आपके साथ share की है। अगर इस topic “मध्य प्रदेश के उपराष्ट्रपति कौन है” से जुड़े आपके अभी भी कोई doubts clear नहीं हुए हैं, तो आप हमसे इस post के comment में अपने questions पूछ सकते हैं।

Read also ;-

Leave a Reply