मध्यप्रदेश के किस शहर में क्रिस्टल आईटी पार्क बनाया गया है।

कुछ साल पहले देश में बढ़ते IT Sector की मांग को देखते हुए देश के कई हिस्सों में IT Company स्थापित होने लगी । इससे रोज़गार में वृद्धि होने के साथ साथ देश में इस Sector को भी एक नई दिशा मिली। इस क्षेत्र में सबसे अधिक विकास Bengaluru में देखने को मिला और इसे भारत का Cilicon Valley कहा जाने लगा।

madhya pradesh me crystal it park kaha hai

इससे प्रेरित हो कर दूसरे राज्य भी Bengaluru की तर्ज़ पर IT Companies को आकर्षित करने की जुगत में लग लगी। इसी क्रम में मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य में रोज़गार के अवसर को बढाने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की । इसके तहत सरकार ने एक बड़े IT Park बनाने की योजना बनाई। इसी पर काम करते हुए मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में Crystal IT park की नीव डाली गयी।

  • क्रिस्टल आईटी पार्क

क्रिस्टल आईटीक्रिस्टल आईटी पार्क के पहले चरन में बनने वाले बिल्डिंग 2014 के अंत तक बन कर तैयार हुआ था। इसके अंतर्गत सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस दो बिल्डिंग का निर्माण किया गया था। पहले चरण में निर्माण के लिए लगभग 12 एकड़ भूमि आवंटित की गयी थी। इसमें से एक बिल्डिंग 10 मंज़िला है जो की 31 हज़ार वर्ग मीटर में फैला है। इसमें 1 हज़ार वाहन एक साथ पार्क करने की व्यवस्था है।

इसी के साथ बना दूसरा भवन 18,218 वर्गमीटर में फैला है। यह 4 मंजिला भवन भी सभी प्रकार के सुविधाओं से लैस है। इन दोनो भवनों के बीच एक और भवन का निर्माण किया गया था। इस भवन से ही दोनो भवनों में बिजली, AC इत्यादि सुविधाओं का कंट्रोल रूम बनाया गया था।  बनावट के लिहाज़ से भी क्रिस्टल आईटी पार्क मध्यप्रदेश के सबसे खूबसूरत भवन में गिना जाता है। इस पार्क का देख रेख का काम मध्यप्रदेश औद्योगिक विकास निगम, इंदौर के अधीन है। इस भवन का का उद्घाटन तत्कालीन मुख्यमंत्री ने 2014 में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के दौरान किया था। इसका निर्माण तय समय से काफी देरी से हुआ था क्यों की इसके निर्माण के दौरान समय समय पर कुछ न कुछ समस्याएं आती रही थी।

  • क्रिस्टल आईटी पार्क – 2

इस पार्क  के दूसरे चरण में निर्मित क्रिस्टल आईटी पार्क इसी साल यानी 2018 में बन कर तैयार हुआ है। एक तरफ पहले भाग के निर्माण में काफी समय लगा था वहीं दूसरे चरण का निर्माण काफी जल्दी और तय समय से पहले ही हो गया था। 2016 में दूसरे चरण का निर्माण शुरू हुआ और 2018 तक बन कर तैयार हो गया। पहले संस्करण में इस पार्क को कम्पनी के लिए भी 2 साल तक इंतज़ार करना पड़ा था। फिलहाल क्रिस्टल आईटी पार्क 1 में 13 कम्पनी काम कर रही है।

आईटी पार्क 2 में कमर्शियल Use के लिए 6310 वर्ग मीटर जगह है जो की 27 अलग अलग प्लाट में बंटा हुआ है। क्रिस्टल आईटी पार्क 2 को Company के लिए इंतज़ार बिल्कुल भी नही करना पड़ा था। इसके उद्घाटन से पहले से 27 Company को इसमें जगह दे दी गयी थी। अनुमान के मुताबिक इस पार्क में आने वाली कम्पनी से लगभग 2 हज़ार लोगों को नौकरी मिलेगी।

Leave a Reply