मध्य प्रदेश के पड़ोसी राज्य कौन – कौन से हैं।

मध्य प्रदेश के पड़ोसी राज्य कौन कौन से हैं इस प्रश्न का उत्तर जानने से पहले हमें इस राज्य के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त कर लेना आवश्यक है। यह राज्य 1 नवंबर 2000 तक area के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य था लेकिन इस दिन इस राज्य के पूर्वी हिस्से से कई नगर हटाकर छत्तीसगढ़ नामक राज्य की स्थापना कर दी गई। वर्तमान समय में क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है जबकि मध्य प्रदेश दूसरे स्थान पर आता है। जैसा कि मध्यप्रदेश नाम से प्रतीत होता है कि यह राज्य भारत की बीचों-बीच स्थित है इसलिए इसे “हृदय प्रदेश” भी कहा जाता है।

madhya pradesh ke padosi rajyo ke naam kya hai

चलिए इस राज्य के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त कर लेने के बाद अब हम जानते हैं कि मध्य प्रदेश की सीमा 5 पड़ोसी राज्यों की सीमाओं से मिलती है इन पड़ोसी राज्यों के नाम क्या है और किस दिशा में कौन सा राज्य स्थित है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

  1. उत्तर प्रदेश
  2. छत्तीसगढ़
  3. गुजरात
  4. महाराष्ट्र
  5. राजस्थान

मध्य प्रदेश की उत्तरी (north) सीमा उत्तर प्रदेश से मिलती है जो की जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य है। इसकी पूर्वी सीमा (eastern boundary) छत्तीसगढ़, दक्षिणी सीमा महाराष्ट्र, पश्चिमी सीमा गुजरात और उत्तर – पश्चिमी सीमा (north western boundary) राजस्थान से मिलती है।

यह जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्रश्न कई बार competitive exam में पूछे जा चुका है हमें भारत के सभी राज्यों की भौगोलिक स्थिति के बारे में जानकारी चाहिए इससे exam में आने वाले question आसानी से हल हो जाते हैं।

Leave a Reply