महाराष्ट्र का रेल मंत्री कौन है 2020

सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि रेल मंत्रालय केंद्र के अंतर्गत आता है किसी राज्य के अंतर्गत नहीं इसीलिए किसी भी राज्य का कोई रेल मंत्री नहीं हो सकता। अर्थात सरल शब्दों में  आपके प्रश्न का उत्तर यह है कि महाराष्ट्र का कोई रेल मंत्री अथवा Minister of Railway नहीं है । परंतु वर्तमान में भारत गणराज्य के जो रेल मंत्री हैं वे महाराष्ट्र राज्य से ही आते हैं । इससे पहले कि हम पियूष गोयल के विषय में जाने , आपको  रेल मंत्रालय के विषय में एक जानकारी से अवगत कराते हैं ।

हाल ही के कुछ वर्षों में  रेल मंत्रालय का बजट वित्त मंत्रालय के बजट के साथ पेश किया जा रहा है परंतु अंग्रेजों के जमाने से ही यह परंपरा रही है कि रेल बजट मुख्य बजट के कुछ दिनों पूर्व आता है । परंतु तत्कालीन सरकार ने यह निर्णय लिया है कि रेलवे का बजट अलग से ना पेश किया जाए इसे मुख्य बजट के साथ ही पेश किया जाए । अब जब आपको इस सवाल का जवाब मिल गया कि , 2019 में महाराष्ट्र का रेल मंत्री कौन है ? तो आइए आपको पीयूष गोयल के विषय में आपको और जानकारियों से अवगत कराते हैं।

maharashtra ka rail mantri

पीयूष गोयल : पीयूष गोयल का जन्म 13 जून 1964 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में हुआ । उनके पिता का नाम वेदप्रकाश गोयल था और उनकी मां का नाम चंद्रकांता गोयल था । आप में से बहुत से लोग यह जानते होंगे कि पीयूष गोयल मंत्री बनने के पहले भारतीय जनता पार्टी के Treasurer थे , उससे भी ज्यादा रोचक बात यह है कि पीयूष गोयल के पूर्व भारतीय जनता पार्टी के Treasurer थे वेदप्रकाश गोयल , जी हां वर्तमान रेल मंत्री एवं उनके पिता दोनों ही भारतीय जनता पार्टी के Treasurer  रह चुके हैं । यह तो हुई पीयूष गोयल की बात , ऐसी ही अन्य रोचक जानकारी के लिए हमारे साथ बने  रहे ।

Read also :-

Leave a Reply