महात्मा गांधी की पत्नी का नाम क्या था। Wife Name of Mahatma Gandhi

महात्मा गांधी जी की पत्नी का नाम क्या था (what was the name of mahatma Gandhi wife) इस लेख में हम इस विषय पर चर्चा करेंगे और साथ में ही हम महात्मा गांधी की पत्नी के बारे में कुछ सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेगे।

mahatma gandhi ki wife ka naam kya tha

महात्मा गांधी जी की पत्नी का नाम ‘कस्तूरबा गांधी” था। इनका जन्म गुजरात के काठियावाड़ के पोरबंदर में हुआ था कस्तूरबा जी गांधी जी से 6 माह बड़ी थी उस जमाने में लड़कियों को ज्यादा पढ़ाया-लिखाया नहीं जाता था और छोटी उम्र में उनका विवाह कर दिया जाता था इसलिए कस्तूरबा गांधी की सगाई महात्मा गाँधी के साथ 6 साल की उम्र में ही कर दी गई थी जबकि उन दोनों की शादी 13 वर्ष की उम्र में ही हो गई थी।

महात्मा गांधी की पत्नी कस्तूरबा गांधी के बारे में सामान्य जानकारी

कस्तूरबा गांधी का जन्म 11 अप्रैल 1869 को गुजरात के पोरबंदर शहर में हुआ था इनके पिता का नाम गोकुलदास मनकजी था । कस्तूरबा गांधी गोकुलदास जी की तीसरी संतान थी।

कस्तूरबा गांधी के जमाने में लड़कियों को ज्यादा पढ़ाया-लिखाया नहीं जाता था इसलिए वह भी ज्यादा पढ़ी-लिखी नहीं थी और उनकी छोटी सी उम्र में ही शादी कर दी गई थी इनकी शादी महात्मा गांधी के साथ होने के कारण इन्हें काफी ख्याति मिली और इन्हें आज “बा” के नाम से जाना जाता है।

कस्तूरबा गांधी भी गांधीजी की तरह ही एक स्वतंत्रता सेनानी थी जिन्होंने भारत की स्वाधीनता के लिए अनेक आंदोलनों में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

Read also :-

Leave a Reply