मणिपुर की राजधानी क्या है Capital of Manipur in hindi

मणिपुर की राजधानी क्या है (Capital of manipur) इस आर्टिकल में हम इस बारे में complete जानकारी प्राप्त करेंगे क्योंकि मणिपुर भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य है जिसकी राजधानी क्या है इसके बारे में जानकारी होना अति आवश्यक है मणिपुर की राजधानी क्या है यह जानने के साथ ही हम इस राज्य के इतिहास के बारे में भी कुछ जानकारी प्राप्त करेंगे जिससे हमें और ज्यादा knowledge प्राप्त हो सके। चलिए start करते हैं।

मणिपुर भारतीय गणराज्य के उत्तर पूर्व में स्थित एक राज्य है। इस राज्य की राजधानी इंफाल है। मणिपुर population एवं area दोनों के हिसाब से भारत का 24 वा  राज्य है। इस राज्य का कुल क्षेत्रफल 22,327 वर्ग किलोमीटर एवं 2011 की जनगणना के अनुसार आबादी 28,55,794 है। कई इतिहासकारों का मानना है कि पोलो  खेल तत्कालीन मणिपुर empire से ही शुरू हुआ था। इस राज्य की आधिकारिक भाषा मैती या मणिपुरी है।

manipur ki rajdhani kya hai

मणिपुर 1956 तक union territory रहा। उसके बाद  1972 में मणिपुर को  पूर्ण राज्य का दर्जा मिला। 1947 में भारत की स्वतंत्रता के पूर्व  मणिपुर एक प्रिंसली स्टेट था । भारत की आजादी के बर्फ यहां राजा बुद्ध चंद्र का शासन था। 21 सिंतबर 1949 को राजा बुद्ध चंद्र ने विलय संधि पर हस्ताक्षर किये तथा 15 अक्टूबर 1949 में यह राज्य भारत मे विलय हुआ। मणिपुर के कुछ लोगों का मानना था कि यह संधि दबाव में हस्ताक्षरित की गई है और इसी बात को लेकर मणिपुर में लगभग 50 सालों तक हिंसक संघर्ष रहा जो राज्य के कुछ इलाकों में आज भी जारी है। इस संघर्ष की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 2008 से 2018 तक इस संघर्ष में मारे जाने वालों की संख्या लगभग 1000 है।

मणिपुर की Capital “इम्फाल” के बारे में जानकारी

मणिपुर साम्राज्य के समय से ही इंफाल इसकी राजधानी रहा है। इंफाल ऐतिहासिक रूप से 1944 में दूसरे विश्व युद्ध के दौरान एक्सेस एवं एलाइड ताकतों के बीच युद्ध के लिए जाना जाता है। इसी इंफाल के इलाके में 8 मार्च 1944 से 3 जुलाई 1944 तक दोनों ताकतों के बीच भीषण युद्ध हुआ, जिसमें एक तरफ ब्रिटिश साम्राज्य, आजाद हिंद फौज और दूसरी तरफ जापान की फौज थी। इंफाल पर कब्जे को लेकर युद्ध कितना भयंकर था इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस संघर्ष के दौरान दोनों तरफ मिलाकर लगभग 70,000 लोगों ने अपनी जान गवाई।

इंफाल की जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार 268,243 है। इंफाल की समुद्र तल से ऊंचाई 786 मीटर है। वर्तमान में इंफाल शहर के मेयर एल. लोकेश्वर सिंह हैं।

पर्यटन की नजर से इंफाल

अन्य उत्तर-पूर्वी राज्यों की तरह मणिपुर भी बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है एवं अन्य  क्षेत्रों की तरह इंफाल पर्यटन के लिए भी मणिपुर का center है। इंफाल आने वाले पर्यटकों की पहली पसंद है लोकटक लेक। यह भारत के उत्तर-पूर्व में मीठे पानी की सबसे बड़ी झील है, इसके साथ ही साथ इस झील के अंदर एक नहीं कई सारे फ्लोटिंग आईलैंड है इसीलिए कई लोग इसे फ्लोटिंग लेक भी कहते हैं। कांग्ला फोर्ट एक और ऐसी जगह है जो पर्यटकों को अपनी ओर खींचे जाती है और इसका कारण खूबसूरती के साथ ही साथ ऐतिहासिक महत्व भी है। कांग्ला फोर्ट मणिपुर empire के लिए शक्ति स्थल था ।

मणिपुर साम्राज्य कितना ताकतवर था इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 33 ईसवी से लेकर 19 वीं शताब्दी तक यह राज्य कभी कोई युद्ध नहीं हारा।सेक्ता   आर्कियोलॉजिकल  लिविंग म्यूजियम एवं मणिपुर state museum तो ऐसी जगह हैं जहां पर आप मणिपुर का अविस्मरणीय इतिहास एवं इसकी प्राकृतिक संपदा को निहार  सकते हैं। इंफाल से  लगा हुआ सिरोही national park यहां आने वालों के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है। यह नेशनल पार्क देश का सबसे छोटा नेशनल पार्क है, इसका क्षेत्रफल केवल 41 वर्ग किलोमीटर है। मणिपुर एक छोटा राज्य है परंतु ऐतिहासिक एवं राजनीतिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण है। इंफाल में किसी भी परिवर्तन को हम futureमें update कर आपके ज्ञान को तत्कालीन रखने का प्रयास करेंगे।

भारत के सभी 29 राज्यों की राजधानी क्या है पढ़िए !

अरुणाचल प्रदेश की राजधानीआंध्र प्रदेश की राजधानीअसम की राजधानी
उड़ीसा की राजधानीउत्तर प्रदेश की राजधानीकेरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानीभारत की राजधानी कर्नाटक की राजधानी
मेघालय की राजधानी नागालैंड की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानीतेलंगाना की राजधानीझारखंड की राजधानी
गुजरात की राजधानीराजस्थान की राजधानीबिहार की राजधानी
हिमाचल प्रदेश की राजधानीहरियाणा की राजधानीतमिलनाडु की राजधानी
जम्मू & कश्मीर की राजधानीबिहार की राजधानीत्रिपुरा की राजधानी
सिक्किम की राजधानी गोवा की राजधानीWest Bengal की राजधानी

आपको इस article मणिपुर की राजधानी क्या है में दी गई जानकारी पसंद आया या नहीं ? यह हमें  comment करके जरूर बताएं और अगर आप की इस आर्टिकल MANIPUR ki Rajdhani से related कोई भी question है तो आप हमें comment के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपके सभी  questions के जवाब देने के लिए available है। धन्यवाद !

Leave a Reply