मार्टिन लूथर कौन था – Who was Martin Luther ?

Martin Luther King कौन थे यह समझने के लिए आपको महात्मा गांधी कौन थे और उनका भारतीय इतिहास में क्या योगदान है यह समझना होगा । जिस तरह महात्मा गांधी भारत में भारतीयों के अधिकारों के लिए ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ लड़े  ठीक उसी तरह Martin Luther King  अश्वेत लोगों के अधिकारों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में तत्कालीन सरकार के खिलाफ लड़े । Martin Luther King और गांधीजी का रिश्ता यहीं खत्म नहीं होता, मार्टिन लूथर किंग गांधी जी को अपना आदर्श मानते थे और जिस तरह कोई व्यक्ति अपने भगवान के दर्शन के लिए तीर्थ यात्रा करता है मार्टिन लूथर किंग भारत आए थे और उन्होंने गांधी के रहने की जगह  के दर्शन  किए ।

मार्टिन लूथर किंग को गांधीजी के बाद  सबसे बड़ा Civil rights icon माना जाता है । चलिए  जब आपने यह जान लिया  कि मार्टिन लूथर  कौन था । तो उनके जीवन पर एक नजर डाल लेते हैं ।

Martin Luther

मार्टिन लूथर किंग का जीवन

मार्टिन लूथर किंग का जन्म 15 जनवरी 1929 को हुआ । अपनी युवावस्था में  वे भी उसी चर्च के पास्टर बन गए जहां पर उनके पिता पास्टर थे ।  यहीं से उनका मानव अधिकार के लिए संघर्ष शुरू हुआ । यह बात सही नहीं है कि  अश्वेतो  के लिए कोई लड़  नहीं रहा था, परन्तु मार्टिन लूथर किंग के आने से पहले भी अश्वेतों को उनका अधिकार दिलाने के लिए कई आंदोलन हुए थे परंतु मार्टिन लूथर किंग के आने के पश्चात इन आंदोलनों को सही मार्गदर्शन मिला ।

मार्टिन लूथर किंग गांधीजी से प्रभावित है इसीलिए उन्होंने अपने अधिकारों को पाने के लिए अहिंसा का सहारा लिया ।आपको गांधी जी की दांडी यात्रा तो याद होगी ठीक उसी से प्रभावित होकर मार्टिन लूथर किंग ने अश्वेत  को उनके अधिकार दिलाने के लिए कई यात्राएं की जिसमें सबसे प्रसिद्ध यात्रा है उनका सेल्मा से मार्च । मार्टिन लूथर किंग को  उनकी मेहनत का फल तब मिला जब लिंडन जॉनसन के नेतृत्व वाली सरकार ने  सिविल राइट्स एक्ट पास किया  जिससे अश्वेत जनता को उनके अधिकार मिले ।

यही नहीं मार्टिन लूथर किंग को शांति का नोबेल पुरस्कार भी प्रदान किया गया । 4 अप्रैल 1968 को रंगभेद से अंधे एक व्यक्ति ने मार्टिन लूथर किंग की हत्या कर दी। हत्या के साथ व्यक्ति की मृत्यु हो गई पर उसके विचार आज भी उसके अनुयायियों के दिल में जिंदा है । चलिए यह तो हो गयी मार्टिन लूथर किंग की बात , ऐसी ही अन्य रोचक जानकारियों के लिए लगातार हमारे साथ बने रहे ।

Leave a Reply