मेघालय की राजधानी क्या है – Meghalaya ki Rajdhani

मेघालय जिसका अर्थ होता है बादलों का निवास भारतीय गणराज्य का एक उत्तर पूर्वी राज्य है। मेघालय जनसंख्या एवं क्षेत्रफल दोनों के हिसाब से भारत का 23 वा सबसे बड़ा राज्य है। पर क्या आप जानते है ? मेघालय की राजधानी क्या है । नहीं तो चलिए जानते है कि इस प्रदेश की राजधानी शिलांग है, शिलांग मेघालय का सबसे बड़ा शहर भी है। ब्रिटिश राज के दौरान इसे भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता था। मेघालय का क्षेत्रफल 22,429 वर्ग किलोमीटर है, इस राज्य की जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार 2,964,007 है। मेघालय राज्य 21 जनवरी 1972 को अस्तित्व में आया।

इससे पूर्व  मेघालय तत्कालीन असम राज्य का हिस्सा था। मेघालय ऐतिहासिक रूप से भी काफी महत्वपूर्ण है। मेघालय पूरी दुनिया में केवल उन गिनी चुनी जगहों में से एक था जहां पर पितृसत्ता ना होकर मातृसत्ता थी।

सरल शब्दों में कहा जाए तो पूरे भारत में ऐसी व्यवस्था थी जहां पर पालक के निधन हो जाने पर उसके बड़े बेटे को सत्ता मिलती थी, परंतु मेघालय में सत्ता पालक से छोटी बेटी की ओर जाती थी। यही नहीं उसकी यह भी जिम्मेदारी होती थी कि वह अपने पालक की देखभाल करें। 

meghalaya ki rajdhani kya hai

मेघालय की राजधानी “शिलांग” की जानकारी

शिलांग का क्षेत्रफल 64.36 वर्ग किलोमीटर है। इस शहर की जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार 143,229 है । शिलांग की समुद्र तल से ऊंचाई 1496 मीटर है । शिलांग का नाम शिलांग  पर्वत के आधार पर रखा गया है। इस पर्वत की ऊंचाई  1966 मीटर है। शिलांग भारत सरकार के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का एक हिस्सा भी है।

भारत के इस अत्यंत खूबसूरत उत्तर पूर्व  के इलाके में शिलांग के महत्व को इसी बात के साथ समझा जा सकता है कि जब मेघालय राज्य नहीं बना था तब शिलांग तत्कालीन असम राज्य की राजधानी हुआ करता था । अलग मेघालय बनने के बाद शिलांग इस नए प्रदेश की राजधानी बन गया वहीं असम की नई राजधानी दिसपुर बन गया। शिलांग ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण होने के साथ ही साथ इस बात के लिए भी  प्रसिद्ध है कि इस शहर में सबसे पुराने Golf course में से एक गोल्फ कोर्स स्थित है।

पर्यटन की दृस्टि से शिलांग

उत्तर पूर्व के अन्य राज्यों की तरह मेघालय भी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए जाना जाता है एवं इस आकर्षण का सबसे प्रमुख केंद्र है शिलांग। जैसा कि हम आपको बता ही चुके हैं कि शिलांग शहर का नाम शिलांग चोटी के आधार पर है एवं  शिलांग की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक इस पर्वत की चोटी है, इस पर्वत से आप एक ही नजर में शिलांग की सारी खूबसूरती देख सकते हैं। एलिफेंट फॉल्स  हमेशा से  शिलांग आने वालों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है, एलिफेंट फॉल्स शिलांग शहर के थोड़ी ही बाहर स्थित है ,इस  झरने का नाम एलीफेंट फॉल  पड़ने के पीछे यहां पर एक पत्थर की उपस्थिति है, जो कि हाथी की तरह दिखाई देता है।

लेटलम कैनियन ऐसी अगली जगह है जो पर्यटकों को अपनी ओर खींचती है यह  शिलांग से केवल 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इनके अलावा भी शिलांग के आसपास ऐसी कई जगह हैं  जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है जैसे कि मेरी हेल्प फॉर क्रिश्चियन कैथेड्रल, वार्ड लेक ,डॉन बॉस्को म्यूजियम, लेडी हैदरी पार्क, एयरफोर्स म्यूजियम, ऑल सेंट्स  कैथेड्रल, स्वीट पार्क , मव्फ्लंग सेक्रेड ग्रूवे फारेस्ट आदि ।

भारत के सभी राज्यों की राजधानी क्या है पढ़िए। 

अरुणाचल प्रदेश की राजधानीआंध्र प्रदेश की राजधानीअसम की राजधानी
उड़ीसा की राजधानी उत्तर प्रदेश की राजधानी केरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानी मणिपुर की राजधानी कर्नाटक की राजधानी
कोलकाता की राजधानीनागालैंड की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानीतेलंगाना की राजधानी झारखंड की राजधानी
गुजरात की राजधानी राजस्थान की राजधानी बिहार की राजधानी
हिमाचल प्रदेश की राजधानी हरियाणा की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी
जम्मू & कश्मीर की राजधानी बिहार की राजधानी त्रिपुरा की राजधानी
सिक्किम की राजधानी गोवा की राजधानी West Bengal की राजधानी

Friends आपको इस article मेघालय की राजधानी क्या है में दी गई information  आपको पसंद आयी या नहीं ? यह हमें कमेंट करके inform जरूर करे और अगर आप किसी और अन्य Indian states की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो वह भी हमे comment करके बता सकते हैं हम आपकी help करने के लिए तैयार हैं। आर्टिकल को पूरा read करने के लिए धन्यवाद !

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment