मर्सिडीज बेंज किस देश की कंपनी है ? Mercedes kis desh ki hai

मर्सिडीज कंपनी की चर्चा अमूमन, शानदार एवं नायाब कारो के सिलसिले में होती है। आलीशान कार बनाने वाली यह कंपनी, प्रायः अपनी कारो को लेकर चर्चा में होती है। इस कंपनी के करीबन 94 सालों के सफर में कई सारे उतार चढ़ाव आये, जिसका निपटारा इसने बड़ी सफलतापूर्वक तरीके से करके, कंपनी को वैश्विक बाजार में एक विशिष्ट स्थान पर कायम रखा है। इस Article में हम इसी कंपनी के बारे में चर्चा करेंगे एवं इसके बारे में विस्तार से जानने का प्रयत्न करेंगे।

Mercedes kis desh ki hai

किस देश की है मर्सिडीज :-

Mercedes-Benz एक German कंपनी है। जो Luxury Vehicles एवं Commercial Vehicles के निर्माण, डिज़ाइन, एवं रख रखाव के लिए जानी जाती है। इस Company की पैतृक कंपनी Daimler AG है। इस निगम की स्थापना 28 June 1926 को हुई थी, जिसको Karl Benz तथा Gottlieb Daimler ने एक साथ मिलकर स्थापित किया था। वर्तमान समय मे इसका मुख्यालय Germany के Stuttgart में स्थित है। कंपनी के लिहाज से देखा जाये तो, 2018 इसके लिये एक बेहतरीन साल रहा था, जहाँ इसने दुनिया भर में सबसे ज्यादा Premium Vehicles की बिक्री की थी। इस दौरान इसने 2.31 Million Passenger Cars बेची थी।

इस कंपनी के वर्तमान पर नज़र डालने से हम पाते है कि, Ola Kallenius इसके Chairman of the Board of Management है, जबकि Mercedes-AMG इसकी Subsidiaries है। जर्मनी के अलावा चीन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फिनलैंड, सर्बिया एवं स्पेन जैसे देशों में भी यह कंपनी अपने वाहनों को Manufacture करती है। Mercedes, कार के अतिरिक्त Vans, Buses तथा Trucks का निर्माण भी करती है। Citan, Vito एवं Sprinter इसकी वैन की Range है। जब से यह कंपनी स्थापित हुई है, इसकी प्राथमिक हमेशा से गुणवत्ता एवं Durability रही है, जिसके कारण ही यह अभी तक Global Market में उच्च स्थानों पर कायम है।

इस कंपनी ने भारतीय बाजार में 1994 में अपना पहला कदम रखा था। उसके उपरांत इसने 2009 में पुणे में करीबन 100 एकड़ में अपना एक प्लांट स्थापित किया। वर्तमान समय में यह कंपनी मायबैक एस 560, S Class, E Class Long व्हीलबेस, सी क्लास, सीएलए लग्जरी सेडान तथा GLE, का स्थानीय स्तर पर निर्माण करके उनको बाजार में बेचती है। सीबीयू यानी कि Complete Built Unit के तहत इस कंपनी ने वी क्लास, वी क्लास एलीट, CLS, ई क्लास ऑल टिरेन, सी क्लास कैब्रियोले, एस 600 गार्ड, कुछ ही समय पहले लांच की है। 2018 में इस कंपनी ने दुनिया भर में 2.3 Million Cars का Production Output दिया था।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment