एम आई (Mi) किस देश की कंपनी है ?

आज के युग में जिस कम्पनी (Company) ने बाज़ारो में तहलका मचा रखा है, निश्चित तौर पर उन कंपनियों में MI ब्रांड की बात होना लाजमी है। Xiaomi कंपनी के इस ब्रांड ने Vivo एवं Oppo के साथ मिलकर स्मार्टफोन (Smartphone) की दुनिया को एक नया आकर दिया है। कम दामों में बेहतरीन फीचर (Feature) देने की वजह से इस कंपनी के मोबाइल फोन तेज़ी से ब्रिकी के रिकॉर्ड तोड़ रहे है। कुछ ही सालों पहले इस कंपनी की शुरुआत हुई थी, लेकिन इतने कम समय ने इसने जो मुकाम हासिल किया है, वो संसार मे व्याप्त अन्य कई कंपनियों के लिये प्रेरणादायक (Inspiring) है। इस article में हम इसी कंपनी के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

mi kis desh ki company hai

MI किस देश की कंपनी है

MI एक ब्रांड है, जो Xiaomi Corporation के अंतर्गत आता है। यह एक चीनी कंपनी (Chinese Company) है, जो दुनियाभर में अपनी सेवाएं देती है। इस निगम की स्थापना 6 April 2010 को हुई थी। इसका मुख्यालय देश की राजधानी बीजिंग (Beijing) के “Haidian District” में मौजूद है। Xiaomi को स्थापित करने का श्रेय Lei Jun को जाता है। Lei Jun इसके संस्थापक होने के साथ साथ वर्तमान समय मे इसके CEO भी है, जबकि Lin Bin इसके Co-founder होने के साथ इसके President भी है। यह कंपनी स्मार्टफोन के अलावा जूते, इयरफोन, बैग, लैपटॉप एवं मोबाइल एप्लीकेशन (Mobile Application) का निर्माण भी करती है। Mi, Redmi, Black Shark एवं Pocophone इस समुदाय के मुख्य ब्रांड (Brand) है, जो विभिन्न वस्तुयों एवं सेवाओं का उत्पादन करते है। 10 साल के अपने सफर में इस कंपनी ने 31 Dec 2019 तक लगभग 18,000 कर्मचारी अपने साथ जोड़ लिए थे।

Xiaomi शब्द का प्रयोग Chinese भाषा मे बाजरे (Millet) के लिये किया जाता है। लेकिन Lei Jun इसको दूसरे नजरिये से देखते है। वो इस शब्द के “Xiao” भाग को बौद्ध (Buddhist) के विचार से जोड़ते है, जो यह कहता है कि “बौद्ध के चावल का एक दाना, पर्वत के समान महान है”। जबकि इसका दूसरा भाग “MI”, “Mobile Internet” का संक्षिप्त रूप है। Xiaomi ने अपना पहला स्मार्टफोन अगस्त 2011 में जारी किया, जिसको लोगों ने काफी पसंद किया। 2014 तक यह चाइना की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बन चुकी थी, जबकि जून 2018 तक यह दुनिया के मोबाईल निर्माताओं (Manufacturer) में चौथे स्थान पर थी।

2014 में इस कंपनी ने Redmi एवं Mi 3 नाम के दो स्मार्टफोन सिंगापुर (Singapore) में जारी किये, जिनका पहला स्टॉक केवल 2 मिनिट में बिक गया था। इसके बाद इन संगठन ने ऑनलाइन साइट (Online Sites) पर अपने समार्टफोन बेचने प्रारंभ किये, जिससे इसकी बिक्री में तेज़ी से बढ़ोत्तरी हुई। इसके उपरांत कंपनी ने एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन लॉन्च (Launch) किये, जो अभी भी लोगों की पसंद बने हुये है।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment