मोबाइल का अविष्कार किसने किया था । Mobile Information In Hindi

क्या आप जानते हैं mobile ka aviskar kisne kiya था क्योंकि जिस मोबाइल फोन पर आज हम घंटों तक Whats-app, Facebook के द्वारा मैसेज या फिर दोस्तों के साथ गपशप करते हैं। आखिर ! इसे किसने बनाया यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न बन चुका है। मोबाइल फोन के द्वारा हम दुनिया में किसी भी व्यक्ति से आसानी से contact कर सकते हैं आज के समय की यह एक बहुत ही शानदार टेक्नोलॉजी है जिसने पूरी दुनिया को आपस में connect करके रख दिया है। शायद यही कारण है कि लोग घंटों अपना मनोरंजन मोबाइल पर ही करते है।

mobile ka avishkar kisne kiya tha

शुरुआती तौर पर मोबाइल का जब अविष्कार हुआ था उस समय यह एक डिब्बे या ईंट की तरह भारी था। लेकिन आज इसमें कई तरह की टेक्नोलॉजी शामिल हो चुकी है जिसके जरिए हम कई दिनों का काम सिर्फ कुछ ही मिनटों में खत्म कर सकते हैं। मोबाइल ने मानव जीवन को बदल कर रख दिया है या फिर यूं कहें कि इसने मानव के जीवन में होने वाले कामों को बहुत ही आसान बना दिया है। लेकिन अब फिर सवाल वही आता है कि आखिर! मोबाइल का आविष्कार किसने और कब किया था वह कौन इंसान था जिसने हमें इतनी शानदार टेक्नोलॉजी से अवगत कराया कि आज कोई भी इंसान इससे दूर नहीं रह सकता अगर थोड़ी देर के लिए किसी भी व्यक्ति को मोबाइल फोन ना मिले तो उसे ऐसा लगता है जैसे कि उसकी बॉडी का कोई Part उससे अलग हो गया है। कुछ लोगों को तो मोबाइल फोन का addiction इतना ज्यादा हो गया है कि वह 24 घंटे में से 20 घंटे मोबाइल फोन को operate करने में समय बिताते हैं। तो चलिए अब हम जानते हैं कि मोबाइल फोन का आविष्कार किसके द्वारा किया गया था क्योंकि यह टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा famous हो गई है कि आप अभी भी मोबाइल पर ही यह पोस्ट पढ़ रहे हो। इसीलिए चलिए अब इसके बारे में हम जानकारी प्राप्त करते हैं।

Mobile का अविष्कार कब हुआ तथा इंडिया में पहला मोबाइल फ़ोन कब आया।

मोबाइल का आविष्कार 3 अप्रैल 1973 में अमेरिका में रहने वाले मोटरोला कंपनी में काम करने वाले “मार्टिन कूपर” ने किया। इस पहले मोबाइल का नंबर 3449754 और model का नाम dynatac था जिसका वजन 2 किलो था। शायद आपको यह जानकर हैरानी हो कि पहले मोबाइल फ़ोन की कीमत 3000 डॉलर थी अगर हम आज के हिसाब से $3000 की तुलना Indian rupees से करें तो यह लगभग 2,22,000 रूपये होगी।

अगर भारत में बात करें कि पहला मोबाइल फोन भारत में कब launch हुआ। तो भारत में पहला मोबाइल फोन 15 अगस्त 1995 में भारत की राजधानी दिल्ली में लांच किया गया था।

मोबाइल फोन के बारे में कुछ सामान्य जानकारी

  • दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल नोकिया कंपनी का मॉडल नंबर 1100 था। इस मॉडल की करीब 25 करोड़ मोबाइल sale हुए थे।
  • जापान में 90% लोग water proof मोबाइल खरीदना पसंद करते हैं। इसका कारण वह नहाते समय भी मोबाइल का use करना नहीं छोड़ते।
  • मोबाइल फोन कलाई घड़ी की बिक्री काफी कम कर दी है क्योंकि आज से करीब 10 साल पहले तक हाथ घड़ी का उपयोग 70% लोग करते थे लेकिन अब यह आंकड़ा घटकर लगभग 10% पर रह गया है।
  • सबसे ज्यादा मोबाइल दुनिया में चीन देश तैयार करता है। इस देश में दुनिया भर में उपलब्ध 70% मोबाइल बनाए जाते हैं।
  • आज के समय में सबसे ज्यादा मोबाइल का use व्हाट्सएप चलाने और गेम खेलने के लिए किया जाता है मोबाइल पर 40% लोग सिर्फ गेम खेलते हैं तथा हर दूसरा आदमी व्हाट्सएप ऑपरेट करता है।
  • वर्तमान समय में मोबाइल फोन कई प्रकार के operating system जैसे android, window, ios में 2G, 3G, 4G, 5G की latest technology के साथ उपलब्ध है।

दोस्तों, मोबाइल का आविष्कार किसने किया यह जानकारी आपको कैसी लगी इसके बारे में हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आप किसी भी चीज के अविष्कार किसने किया इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से inform जरूर करें हम उसके बारे में जल्द से जल्द नया आर्टिकल लिखने का प्रयास करेंगे।

इन अविष्कार के बारे में भी जानकारी प्राप्त करे।

Leave a Reply