मदर्स डे कब और क्यों मनाया जाता है। Mothers Day Celebration Reason in hindi

मदर्स डे कब मनाया जाता है (when mothers day is celebrated) यहाँ पर हम इस विषय पर बात करेंगे और साथ ही mothers day किन-किन देशों में celebrate किया जाता है और इस दिवस को celebrate करने का कारण क्या है इसके बारे में भी जानेंगे।

mothers day kyon celebrate kiya jata hai

सबसे पहले तो हमे यह पता होना चाहिए मदर्स डे मनाने का कोई fix दिन या तारीख नहीं है यह दिवस सभी देशों में अलग-अलग समय और तारीख पर मनाया जाता है । कुछ देशों में यह दिवस मार्च के महीने में मनाया जाता है तो कुछ देशों में यह दिवस मई के महीने में भी मनाया जाता है परंतु india में यह दिवस मई के महीने में मनाया जाता है और आगामी वर्ष 2019 में मदर्स डे 12 मई रविवार (Sunday) को मनाया जाएगा।

मदर्स डे celebrate करने का कारण क्या है

मदर्स डे को प्रत्येक वर्ष मां के प्यार और उनके सहयोग के प्रति सम्मान प्रदान करने का 1 दिन होता है इस दिन सभी लोग अपने मां के प्रति उन्होंने जो अपने जीवन में कष्ट सहकर हमें पाला-पोसा है इस दिन को celebrate करके उन्हें एक छोटी सी भेंट प्रदान करने की कोशिश करते हैं। और साथ ही हम उन्हें एहसास दिलाते हैं कि मां हमारे लिए कितनी जरूरी होती है।

मदर्स डे लगभग कितने देशों में मनाया जाता है

मदर्स डे अलग-अलग देशों में अलग-अलग समय पर celebrate किया जाता है और एक अनुमान के हिसाब से यह लगभग 40 से ज्यादा देशों में मनाया जाता है जैसे कि हमने बात की है यह दिन मां और उनकी ममता के सम्मान में आयोजित किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण दिन होता है।

Leave a Reply