मध्य प्रदेश का सबसे छोटा राजमार्ग कौनसा है ?

किसी भी देश का विकास वहां की परिवहन व्यवस्था पर काफी निर्भर करता है। जहां परिवहन की सुविधा बेहतर होती है, वहां विकास तेज़ी से होता है। भारत में भी सड़कों का जाल देखने को मिलता है। यहां अलग – अलग प्रकार के सड़क देखने को मिलते हैं। कुछ सड़कें केंद्र के अधीन होती है, जिसे राष्ट्रीय राजमार्ग या National Highway कहा जाता है। वहीं, बाकी राज्य सरकार के अधीन होते हैं।

भारत के अलग – अलग राज्यों की ही तरह मध्य प्रदेश में भी कुछ ऐसी ही सड़कों की व्यवस्था है। मध्य प्रदेश की सड़कें भारत के राज्यों में मध्य प्रदेश को परिवहन के क्षेत्र में काफी आगे खड़ा करती है। यहां सड़कों का जाल बिछा  हुआ है। सड़कों में सबसे अधिक प्रतिशत ग्रामीण सड़कों की है। इसके बाद जिला सड़कें, राज्य राजमार्ग यानी State Highway होते हैं। सबसे ऊपर राष्ट्रीय राजमार्ग यानी National Highway को माना जाता है।

मध्य प्रदेश का सबसे छोटा राजमार्ग – NH 339B

वर्तमान समय में मध्य प्रदेश से हो कर कुल 20 राष्ट्रीय राजमार्ग गुज़रती है। पूरे राज्य  में इन National Highways की कुल लंबाई 4771 किलोमीटर है। इन सभी राष्ट्रीय राजमार्गों में मध्य प्रदेश का सबसे छोटा राष्ट्रीय राजमार्ग 339B या NH 339B है।

दक्षिण से उत्तर की ओर जाने वाली NH 339B सड़क एक Connecting सड़क है। NH 339B की कुल लंबाई केवल 9 किलोमीटर ही है। यह सड़क दक्षिण में मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले के बमीठा (Bamitha) नाम की जगह से शूरू होता है। इस सड़क का उत्तरी छोड़ इसी ज़िले के खजुराहो नाम के स्थान में है। बता दें की खजुराहो अपने विशेष मन्दिरों के लिए विश्व भर में जाना जाता है। यहां बड़े स्तर पर हिन्दू तथा जैन मंदिर दिखाई देते हैं।

339B सड़क चूंकि एक Connecting सड़क है, इसलिए 9 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद ही Bamitha में यानी अपने दक्षिणी छोड़ पर NH 39 में मिल जाती है।

Read More :-

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment