MRF किस देश की कंपनी है एवं इसके मालिक कौन है ?

हम लंबे समय से MRF का नाम “क्रिकेट के भगवान” कहलाये जाने वाले शख्स, सचिन तेंदुलकर के बल्ले पर लिखा देखते आ रहे है। उनके बाद वर्तमान समय मे यही नाम, आप भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के Bat का आसानी से देख सकते है। इनके Bats पर MRF का Sticker लगा देख, अनेकों लोगों को लगता है कि, यह कंपनी Bats का निर्माण करती है, जबकि बिरले ही लोग इस कंपनी को टायर्स निर्माता के रूप में पहचानते है। इस Article में हम इस Company के बारे में विस्तार से जानेंगे एवं चर्चा करेंगे कि यह वास्तव में किस क्षेत्र में कार्य करती है।

किस देश की है MRF

यह एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है, जिसका पूरा नाम Madras Rubber Factory (MRF) है। यह कंपनी मुख्य रूप से Tyre Manufacturing का कार्य करती है। इस निगम की स्थापना 1946 में तमिलनाडु के Tiruvottiyur में हुई थी। पदम श्री जैसे प्रतिष्ठित सम्मान से नवाज़े गये K. M. Mammen Mappillai को MRF के संस्थापक के रूप में जाना जाता है। टायर्स निर्माण के क्षेत्र में कुछ ही कंपनियां इससे आगे है। वर्तमान समय मे यह दुनिया की छटवीं सबसे बड़ी Tyre Manufacturer कंपनी है, जबकि भारत मे यह पहले स्थान पर कायम है। टायर्स के अतिरिक्त यह Toys, Sports Equipment, Conveyor Belt, Paints एवं Coats के व्यापार में भी संलग्न है। वर्तमान समय मे इसका मुख्यालय Chennai, Tamil Nadu में स्थित है तथा Rahul Mammen Mappillai इसके CEO है।

इस संगठन की शुरुआत करने वाले K. M. Mammen Mappillai के पिता आजादी की लड़ाई में एक सक्रिय सहभागी थे, जिसके चलते उनको जेल जाना पड़ा। अपने पिता की अनुपस्थिति में अपने परिवार का गुजरना करने के लिये Mappillai ने गुब्बारे बेचना शुरू किया। जिसके उनकी आमदनी होने लगी, साथ ही वह अपनी पढ़ाई भी जारी रख पाये। इसके बाद उन्होंने 1946 में Toy Balloon Manufacturing की एक छोटी Unit मद्रास में शुरू की, जिसके बाद 1952 में इसी यूनिट ने Tread Rubber का कार्य प्रारंभ कर दिया था। जिसने इस व्यापार को तेज़ी से बाजार में आगे बढ़ाया एवं उनके द्वारा बनाये गये रबर के उत्पादों की बिक्री बढ़ने लगी। अपने रबर के व्यापार में तररकी देख उन्होंने अपना रुझान Tyers Industry की तरफ मोड़ा एवं November 1960 में एक Private Company को स्थापित किया, जो रबर एवं टायर्स दोनों के निर्माण कार्य मे जुट गई।

अपने Business को आगे बढ़ाने के लिये उन्होंने अमेरिका की Mansfield Tire & Rubber company को अपना साझेदार बनाया। जिसके बाद 1967 के आते आते यह अमेरिका को अपने टायर्स  निर्यात करने वाली भारत की पहली कंपनी बन चुकी थी। इसके पश्चात MRF ने अपने व्यवसाय के नये आयामों पर ध्यान केंद्रित किया, जिसके परिणामस्वरूप 1973 में इसने पहली बार Nylon Tyres का निर्माण किया। इस दौरान यह निगम दुनिया भर में अपनी पहचान बना चुका था। विदेशों से लेकर भारतीय कंपनिया अपनी कारो के लिये MRF के टायर्स को ही सबसे ज्यादा उपयुक्त मानती थी। 1979 में Mansfield Tire & Rubber Co ने MRF से अपनी साझेदारी समाप्त कर ली , जिसके बाद से इसको MRF Ltd के रूप में नया नाम मिल गया, जो आज तक जारी है। जिसको वर्तमान समय मे Virat Kohli एवं AB de Villiers जैसे World Class Batsman, Endorse कर रहे है।

MRF के मालिक :-

इस निगम के मालिकाना हक मुख्य रूप से Mappillai परिवार एवं Comprehensive Investment and Finance Company PVT. LTD. हाथों में है। यह दोनों इस कंपनी के अधिकतम Shares के मालिक है। इनके अतिरिक्त अनेकों संगठन एवं व्यक्तिगत इकाइयों के पास भी इसके अंश मौजूद है, लेकिन उनकी मात्रा बेहद अल्प स्तर ही है।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment