नदियों का देश किस देश को कहते हैं। Nadiyon Ka Desh

दोस्तों, नदियों का देश किस देश को कहते हैं इसके बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपके दिमाग में “नदियों का देश किस देश को कहते हैं” से सम्बंधित कोई questions हैं, तो आप इस लेख “नदियों का देश किस देश को कहते हैं” को पूरा जरूर पढ़ें।

nadiyon ka desh koun sa hai

पानी की जरूरत हमें कितनी है, ये आप भी अच्छे से जानते हैं। हमें नहाने के लिए और पीने के लिए पानी की जरूरत रोजाना पड़ती है। पानी का storage बारिश से तालाब और नदियों में होता है। इसके लिए जगह-जगह तालाब और झीलें आदि बनी होती है। जिसके बाद ये हम तक पहुंचता है। ऐसे ही पूरे world में नदियों का भी एक अहम योगदान रहा है। आज हम नदियों के सम्बंध में ही बात करने वाले हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि नदियों का देश किसे कहा जाता है।

नदियों का देश किसे कहते हैं

इस दुनियामेंबांग्लादेशनदियोंकेदेशकेनामसेजानाजाता है। ये देश दक्षिण जम्बूद्वीप में स्थित है। इसके उत्तर, पूर्व और पश्चिम में भारत और दक्षिण पूर्व में म्यांमार country आती है। इसके नाम को बंग या बांग्ला नाम से बनाया गया है। इसकी राजधानी ढाका है और ढाका ही इस देश का सबसे बड़ा शहर है। इस देश का सम्पूर्ण क्षेत्रफल 144,000 वर्ग कि.मी. है। इसके bottom में हमें बंगाल की खाड़ी दिखाई देती है।

बांग्लादेश को नदियों का देश क्यों कहते हैं

आपने ये तो knowledge हो गया कि नदियों का देश आखिर कहते किसे हैं। लेकिन आपको ये भी जान लेना चाहिए कि आखिर इस देश को नदियों का देश क्यों कहा जाता है। ये देश नदियों के route में स्थित है। ये देश गंगा, ब्रह्मपुत्र, मेघना, जमुना, पद्मा, तीस्ता और इसके अलावा कई Tributaries से सम्बंधित है। यही कारण है कि ये “नदियों का देश” कहलाता है। यहां पर बाढ़ की स्थिति ज्यादा रहती है। इसके साथ ही ये देश समुद्र के water level से ज्यादा ऊंचा भी नहीं है। इसी के साथ यहां की मिट्टी भी Fertile है। इस देश के नज़दीक भारत का उपमहाद्वीप स्थित है। इस देश की जलवायु की बात करें, तो ये उष्णकटिबंधीय है। मार्च से जून तक यहां अच्छी बारिश हुआ करती है। इस देश को हमेशा चक्रवर्ती तूफानों का सामना करना पड़ता है। यही कारण है कि इस देश को “country of rivers” (नदियों का देश) नाम से पहचाना जाता है।

बांग्लादेश की मुख्य नदियां कौनसी है

इस देश की और भी rivers हैं, जिन्हें आपको जान लेना चाहिए। ये नदियां निम्नलिखित है-

  1. जमुना नदी
  2. धालेश्वरी नदी
  3. तीस्ता नदी
  4. धरला नदी
  5. फेनी नदी
  6. पद्मा नदी
  7. मेघना नदी
  8. सूरमा नदी
  9. बुरीगंगा नदी

ये नदियां बांग्लादेश की मुख्य नदियां है।

तो दोस्तों, आज हमने नदियों का देश किस देश को कहा जाता है, ये जाना। अगर आपके हमारे लेख “नदियों का देश किस देश को कहा कहा जाता है” से सम्बंधित कोई questions हैं, तो आप हमें comment में बता सकते हैं।

Leave a Reply