नरेंद्र मोदी की जीवनी – Narendra Modi Biography in Hindi

  • श्री नरेंद्र मोदी
  • कार्यकाल :- 26 मई 2014 से वर्तमान तक 
  • जन्म :- 17 सितंबर 1950
  • राजनीतिक पार्टी :- भारतीय जनता पार्टी
  • निर्वाचन क्षेत्र :- वाराणसी, उत्तर प्रदेश

narendra modi biography in hindi

नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) – एक ऐसा नाम जिसने India की राजनीति में सबका साथ-सबका विकास और Achche Din (अच्छे दिन) जैसे नारों से जनमानस को नई ऊर्जा से भर दिया है। भारतीय अर्थव्यवस्था 21वीं शताब्दी में एक नई करवट ले चुकी है और नरेंद्र मोदी ने 2014 से लेकर भारत में डिजिटल इंडिया, वस्तु और सेवा कर (GST), स्किल इंडिया, जन-धन योजना, Atal Pension Yojana, आयुष्मान भारत योजना, और Make In India इत्यादि महत्वपूर्ण कार्यक्रम और योजनाएँ के माध्यम से भारत की Economy को एक नई दिशा देने का काम किया है। Narendra Modi भारत के 14th  प्रधानमंत्री हैं जिन्होने भारत की Foreign Policy को विशेषतौर पर प्रभावित किया है। उनके कार्यकाल में अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भारत का मान बढ़ा है और अब पूरा विश्व भारत को एक World Power (विश्व शक्ति) के रूप में केवल देखता ही नहीं है बल्कि भारत की राय अब मायने रखती है।

नरेंद्र मोदी का प्रारम्भिक जीवन और शिक्षा

Narendra Modi भारत के ऐसे पहले Prime Minister हैं जिनका जन्म देश की आजादी के बाद हुआ है। उनसे पहले के सभी प्रधानमंत्रियों का जन्म 15 अगस्त 1947 से पहले हुआ था। इस लिहाज से देखा जाये तो स्वतंत्र भारत में जन्म लेने वाले वे India के पहले Prime Minister हैं।

Narendra Modi का जन्म 17 सितंबर 1950 को Gujarat के मेहसाना जिले के Vadnagar (वडनगर) में हुआ था। अब एक वैश्विक नेता के रूप में स्थापित हो चुके नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है। उनके पिता दामोदर दास मूलचंद मोदी और माता हीराबेन हैं जिनके वे तीसरे पुत्र हैं। मोदी जी का परिवार अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के अंतर्गत आता है। उनका जन्म गरीब Family में हुआ था जिसके कारण Narendra Modi को बचपन से ही Hard Work करने की आदत पड़ गयी।  लिहाजा वे समाज के गरीब और Backward तबके की कठिनाइयों से परिचित हो सके। उन्होने चाय बेचने में अपने father की मदद भी की थी। नरेंद्र मोदी जी के 4 brothers और एक sister हैं। नरेंद्र मोदी पूर्ण Vegetarian हैं और Gujarati भाषा में Poems भी लिखते हैं। उनकी Book “ज्योतिपुंज” प्रकाशित हो चुकी है।

1967 में वडनगर में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, नरेंद्र मोदी ने घर छोड़ दिया और पूरे भारत का भ्रमण किया। मोदी ने अपनी यात्रा के दौरान ऋषिकेश, हिमालय, रामकृष्ण मिशन और पूर्वोत्तर भारत के स्थलों का भ्रमण किया। दो वर्ष बाद घर लौटने पर उन्होने 1971 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रचारक के रूप में अपना जीवन समर्पित कर दिया।

Society की कठिनाइयों ने उन्हे लोगों की Service के क्षेत्र में उतार दिया। मोदी का विवाह 18 वर्ष की Age में Jasoda Ben के साथ हुआ था लेकिन दोनों साथ नहीं रहते हैं। मोदी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ( 1970 के दशक की शुरुआत से) और भारतीय जनता पार्टी के सदस्य( 1987 से) के रूप में समाज सेवा में अपना योगदान दिया है।  नरेंद्र मोदी ने राजनीति विज्ञान में गुजरात विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर (MA-1983 में) किया है। इससे पहले उन्होने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक (1978 में) की पढ़ाई भी राजनीति विज्ञान में ही पूरी की थी।

नरेंद्र मोदी का राजनीतिक कैरियर

गरीबी से जूझ रहे एक चाय बेचने वाले लड़के से लेकर विश्व के सबसे ताकतवर नेताओं में से एक बनने का सफर नरेंद्र मोदी ने तय किया है। 1987 में नरेंद्र मोदी को भारतीय जनता पार्टी की गुजरात इकाई के संगठन सचिव का pad दिया गया। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से एक लंबे समय तक जुड़े रहने के बाद 1987 में, RSS ने भाजपा में उनकी उम्मीदवारी की सिफारिश करके Narendra Modi के राजनीतिक सफर की शुरुआत की।

नरेंद्र मोदी ने मुरली मनोहर जोशी की कन्याकुमारी से कश्मीर की एकता यात्रा और लाल कृष्ण आडवाणी की सोमनाथ से अयोध्या रथ यात्रा के सुचारु संचालन और आयोजन से अपनी संघठनात्मक क्षमता का परिचय दिया था। 1995 में मोदी जी को भाजपा के राष्ट्रीय सचिव का पद दिया गया।

  • 7 अकटूबर 2001 में पहली बार नरेंद्र मोदी को श्री केशुभाई पटेल के स्थान पर गुजरात का मुख्य मंत्री बनाया गया। वे राजकोट से विधानसभा चुनाव जीतकर आए थे।
  • नरेंद्र मोदी 2001 से लगातार 3 बार 2014 तक गुजरात के मुख्य मंत्री के पद पर बने रहे। गुजरात में उनकी आर्थिक नीतियों और प्रशानिक कुशलता की विश्व भर में प्रशंसा हुई है।
  • गुजरात में हुए 2002 के सांप्रदायिक दंगों में नरेंद्र मोदी की सरकार पर कई आरोप लगे। किन्तु भारत के सर्वोच्च न्यायालय की निगरानी में हुई जांच में उनके खिलाफ कोई भी सबूत नहीं मिले।

भारत के 14वें प्रधानमंत्री : नरेंद्र मोदी

नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने 2014 के आम चुनावों में भारी जीत हासिल की थी। नरेंद्र मोदी ने 2014 में वाराणसी और वडोदरा की सीटों से चुनाव लड़ा था। वे दोनों ही सीटों से चुनाव जीतने में सफल हुए। बाद में मोदी ने केवल Varanasi की सीट ही अपने पास रखी।

नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 के दिन भारत के 14वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। उन्हे तत्कालीन राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने शपथ दिलाई थी। उनके द्वारा शुरू किया गया Swachch Bharat Mission (स्वच्छ भारत अभियान) अपने आप में एक अनूठी पहल है जिसने साफ-सफाई के विषय में देश भर में एक नई मुहीम चला दी है। जलवायु परिवर्तन से लेकर Ganga नदी की सफाई तक, Narendra Modi ने हर जगह अपनी उपस्थिती दर्ज कराई है।

क्या आप जानते हैं कि भारत के प्रधानमंत्री का Official Residence (आधिकारिक आवास) कहाँ है ?

दुनिया के सबसे बड़े लोकतन्त्र भारत में प्रधानमंत्री का आवास 7 लोक कल्याण मार्ग, नई दिल्ली पर है। इसे पहले 7 रेस कोर्स रोड के नाम से जाना जाता था। प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास का नाम पंचवटी हैजो लगभग 12 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। इसमें कुल मिलाकर 5 बंगले हैं। इसी जहग पर प्रधानमंत्री अपने कार्यों को करते हैं तथा मंत्रियों के साथ मीटिंग भी करते हैं। प्रधानमंत्री के इस बंगले में सबसे पहले 1984 में राजीव गांधी रहे थे। 7 लोक कल्याण मार्ग प्रधान मंत्री वीपी सिंह के कार्यकाल के दौरान सबसे पहले प्रधान मंत्री का आधिकारिक निवास बनाया गया था। उन्होने ही इस बंगले को प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास के रूप में मान्यता दी। उनसे पहले भारत के चुने हुए Prime Ministers सांसदों (MPs) को मिलने वाले आवास में ही रहते थे।

Leave a Reply