नरेंद्र मोदी का पूरा नाम क्या है ?

दुनिया के सबसे ताकतवर शीर्ष नेताओं में शामिल हो चुके भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को कौन नहीं जानता? अटल बिहारी वाजपेयी के बाद नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी के दूसरे ऐसे नेता हैं, जिन्हें भारत का PM बनने का मौका मिला है। इनकी छवि एक प्रखर हिंदूवादी, राष्ट्रवादी और कुशल शासक के रूप में बन चुकी है। नरेंद्र मोदी अब एक वैश्विक नेता के रूप में स्थापित हो चुके हैं। चाहे वो जलवायु परिवर्तन से निपटने की बात हो या Rules based international order हों, उनकी आवाज़ को दुनिया भर में ध्यान से सुना जाता है।

narendra modi ka pura naam kya hai

नरेंद्र मोदी का पूरा नाम क्या है:

नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है। वे भारत के प्रथम प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म भारत की स्वतन्त्रता के बाद हुआ है।

नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय

एक बिलियन से अधिक भारतीयों की आकांक्षा और आशा को नयी उड़ान देने वाले नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को वडनगर, मेहसाना, गुजरात में हुआ था। वे दामोदर दास मूलचंद मोदी और हीराबेन की तीसरे पुत्र हैं।  भोजन में शाकाहारी मोदी, बचपन से ही धर्म, अध्यात्म और समाज कार्यों में रुचि लेते थे। इनका परिवार अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के अंतर्गत आता है। गरीब परिवार में जन्म लेने के कारण मोदी को बचपन से ही कठिन परिश्रम करने की आदत पड़ गयी जिसके कारण वे समाज के गरीब और पिछड़े तबके की कठिनाइयों से परिचित हो सके।उन्होने चाय बेचने में अपने पिता की मदद भी की थी।

समाज की कठिनाइयों ने उन्हे लोगों की सेवा के क्षेत्र में उतार दिया। मोदी का विवाह जसोदा बेन के साथ हुआ था लेकिन दोनों साथ नहीं रहते हैं। मोदी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ( 1970 के दशक की शुरुआत से) और भारतीय जनता पार्टी के सदस्य( 1987 से) के रूप में समाज सेवा में अपना योगदान दिया है। नरेंद्र मोदी ने राजनीति विज्ञान में गुजरात विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर (MA-1983 में) किया है। इससे पहले उन्होने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक (1978 में) की पढ़ाई भी राजनीति विज्ञान में ही पूरी की थी।

नरेंद्र मोदी का राजनीतिक कैरियर

नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्तर की राजनीति में उस वक़्त सुर्खियों में आए जब 2001 में पहली बार उन्हे केशुभाई पटेल की जगह पर गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया गया था। गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर उन्होने लगातार 4 बार पद संभाला है। भारत के प्रधान मंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 को शपथ ली। वे वाराणसी से लोक सभा सांसद हैं।

नरेंद्र मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को एक नयी गति देने के साथ कई नयी योजनाएँ शुरू की हैं जिनमें स्वच्छ भारत मिशन, अटल पेंशन योजना और आयुष्मान भारत योजना इत्यादि प्रमुख हैं।

ये नरेंद्र मोदी का कुशल शासन ही है जिसके कारण भारत ने World Bank की Ease of Doing Business ranking में जबर्दस्त उछाल हासिल कर के 142वें से 77वीं पायदान हासिल कर ली है। इसके साथ ही दुनिया भर में 21 जून को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस भी मोदी की ही देन है।

Read also :-

Leave a Reply