नर्मदा नदी का उद्गम स्थान कहा है और यह कहा से निकलती है

नर्मदा नदी भारत की सबसे पवित्र नदियों में से एक नदी है जिसे “मध्य प्रदेश की जीवन रेखा” भी कहा जाता है। यह तो आपने इस पोस्ट के माध्यम से जान लिया कि नर्मदा नदी कितनी महत्वपूर्ण है। परंतु क्या आप जानते हैं कि इस नदी का उद्गम स्थान कहां है। अगर नहीं तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे नर्मदा नदी का उद्गम स्थान कहां है और यह किन-किन शहरों से होकर कहां पर जाकर खत्म होती है।

narmda naid ka udgam sthan kaha hai

नर्मदा नदी का उद्गम स्थान

नर्मदा नदी की उत्पत्ति या उद्गम स्थान अमरकंटक शिखर का मैकल पर्वत है जो मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले में स्थित है। यह नदी मध्य प्रदेश की सबसे महत्वपूर्ण नदी है। जिसमें हर रोज लाखों श्रद्धालु स्नान करते हैं और किसानों के लिए भी इसके जल का उपयोग किया जाता है यही कारण है कि इस नदी को मध्य प्रदेश की जीवन रेखा कहा जाता है। यह भारतीय उपमहाद्वीप की पांचवी (5th) सबसे लंबी नदी है जबकि भारत के अंदर बहने वाली कृष्णा एवं गोदावरी नदी के बाद यह भारत की तीसरी सबसे लंबी बहने वाली नदी भी है। जो कि 1,312 किलोमीटर लंबी है यह नदी अपने उद्गम स्थान से पश्चिम दिशा की ओर बहती है जो कि अरब सागर की खंभात की खाड़ी में जाकर मिल जाती है।

यह नदी सिर्फ मध्यप्रदेश में ही नहीं बल्कि महाराष्ट्र एवं गुजरात राज्यों में भी जीवनदायिनी का काम करती है। और यह विभिन्न शहरों से जैसे कि अमरकंटक, मंडला, डिंडोरी, जबलपुर, होशंगाबाद, महेश्वर, झाबुआ, बड़वानी, ओमकारेश्वर, वडोदरा, राजपीपला, धर्मपुरी, भरूच आदि से होकर गुजरती है जो इन शहरों में रहने इंसानों के लिए पानी का मुख्य स्रोत का काम करती है।

नर्मदा नदी की बहुत सारी उप नदियां भी हैं जिन्हें इस नदी की सहायक नदियां भी कहा जा सकता है इन उप नदियों के नाम शेर नदी, शक्कर, दूधी तबा, कुंदी, देवी, गंजाल, वरना, चंद्र केसर, हथिनी आदि इसकी बहुत सारी सहायक नदियां है।

अगर हम नर्मदा नदी के मुहाने की बात करें तो यह अरब सागर के खंभात की खाड़ी मे जाकर खत्म हो जाती है जो कि भारत देश के गुजरात राज्य के भरूच जिले में स्थित है।

Read also :-

Leave a Reply