NASA का फुल फॉर्म क्या है ? NASA Full Form in Hindi

हमारा सौरमंडल अनेकों रहस्यों से भरा हुआ है। जिसके परिणामस्वरूप देश विदेश के वैज्ञानिकों का इसके प्रति नजरिया अलग अलग है। प्रत्येक देश के वैज्ञानिक नित कोई ना कोई खोज करने में जुटे है। प्रत्येक देश की कोशिश यही है कि, वह हमारे अंतरिक्ष से संबंधित किसी भी तथ्य, रहस्य तथा जानकारी को खोजकर दुनिया से रूबरू करवाये। वर्तमान समय मे भारत द्वारा चंद्रमा पर भेजे गए मिशन चंद्रयान-2 की चर्चा देश का ज्वलंत मुद्दा था। इस मिशन के दौरान एक शब्द का प्रयोग कई दफा हुआ, जिसने जनमानस की जिज्ञासा को अपनी ओर आकर्षित किया।

वह शब्द NASA था। सामान्य लोग इसे विज्ञान तथा अंतरिक्ष से जुड़ा कोई शब्द मानते है, जबकि जिनको इसके बारे में थोड़ा ज्ञान है, वह लोग इसको एक वैज्ञानिक संस्था के तौर पर समझते है। इस article में हम इस विषय पर विस्तृत रूप से चर्चा करेंगे। इसके अलावा इसके fullform को जानते हुये इससे जुड़ी अन्य बातों को भी जानेगे।

nasa full form in hindi

NASA FULL FORM

NASA अमेरिका का एक सार्वजनिक अंतरिक्ष संस्थान है। जिसका फुलफॉर्म “National Aeronautics and Space Administration” होता है। अगर इसका हिंदी भाषा मे अनुवाद किया जाये तो तो इसका रूपांतरण “राष्ट्रीय वैमानिकी और अन्तरिक्ष प्रबंधन” होता है।

यह दुनिया के सबसे विकसित एवं शक्तिशाली देशों में से एक USA (United States of America) का  एक स्वतंत्र संस्थान है, जो अतंरिक्ष कार्यक्रमों एवं वैमानिकी तथा एरोस्पेस शोध कार्यों पर निरंतर रूप से कार्य करता है। इसका मुख्य उद्देश्य देश के लिये अंतरिक्ष से जुड़ी नई तकनीकों, तथ्यों तथा आविष्कारो की खोज करके देश के विकास से उनको जोड़ना होता है।

NASA की स्थापना कब हुई और किसने की ?

नासा की स्थापना 1958 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति Dwight Eisenhower ने की थी। 1957 में सोवियत संघ द्वारा लॉन्च किये गये पहले “कृत्रिम उपग्रह” के उपलक्ष्य में NASA की स्थापना हुई थी। 1915 से 1958 तक NASA को NACA के नाम से जाना जाता था। जिसका विस्तृत रूप National Advisory Committee for Aeronautics (NACA) था। जो उस समय अंतरिक्ष से जुड़े सभी मामलों पर सलाह लेकर निर्णय लिया करती थी। वर्ष 1957 के दौरान इस पर काफी बातचीत हुई तथा अंततः फैसला यह हुआ कि, इसको NACA से बदलकर NASA कर दिया जाये। इसके बाद से इसका नाम NASA के रूप में ही प्रचलित है।

 NASA का मुख्यालय वाशिंगटन डी. सी. में है। इसका गठन National Aeronautics and Space Act के अंतर्गत किया गया है। 2019 के आंकड़ों के अनुसार नासा मे कार्यरत कर्मचारियों की संख्या 17,219 दर्ज की गई है। इसका अधिकार तथा न्याय क्षेत्र US Federal Government के अंतर्गत आता है। USA में कुल 10 नासा केंद्र हैं। जिनमे से सात परीक्षण कार्य तथा अन्य अनुसंधान कार्य के लिए प्रयोग किये जाते है। वर्तमान समय मे इस संस्थान का सालाना बजट 21.5 billion US$ आंका गया है। नासा में कार्य करने वाले करीब 36 फीसदी वैज्ञानिक भारतीय तथा भारतीय मूल के है। वर्तमान समय मे इस संस्थान के अध्यक्ष Jim Bridenstine है।

NASA के कार्य क्या है ?

एक अंतरिक्ष संस्थान होने के नाते इसके सारे कार्य अंतरिक्ष तथा सौरमंडल से जुड़े हुये होते है। यह संस्था अंतरिक्ष के छोटे से छोटे कार्य से लेकर उपग्रह बनाने तक के कार्य करता है। नासा की कार्य शैली बेहद विशाल तथा विस्तृत है, जो उत्कृष्ट तरीके से अपने कार्य का संचालन करती है। दूसरे ग्रहों पर अपने उपग्रह भेजकर इस ग्रह की रोचक बातों को जानना, उन पर खोज करना आदि कार्य नासा के कार्यो के अंतर्गत आते है।

सौरमंडल में नये सेटेलाइट स्थापित करके पृथ्वी पर मानव जीवन को आसान करने में सहायता प्रदान करना जैसे कार्य भी यह संस्थान करता हैं। देश विदेशों के वैज्ञानिको के साथ किसी नये मिशन पर Research तथा नये आविष्कारो को दुनिया के सामने लाने में भी नासा अव्वल दर्ज़े पर है। नासा  दूसरे ग्रहों पर जीवन की संभावना से लेकर उन पर पाए जाने तत्व तथा उनके अतीत को टटोलकर वर्तमान स्थिति का पूर्ण ज्ञान करता है। देश तथा दुनिया के हित के लिए आगामी जीवन मे होने वाले कार्य पर शोध तथा उससे संबंधित तथ्यो पर विचार विमर्श जैसा कार्य भी यह संस्थान करता है।

NASA की अन्य जानकारी

1. नासा के पास 2 उपग्रह हैं, जो पृथ्वी के चारों ओर एक-दूसरे का पीछा करते हुए गुरुत्वाकर्षण विसंगतियों को मापने के लिए आपस में दूरी तय करते हैं। उनके उपनाम टॉम (Tom) और जेरी (Jerry) हैं।

2. NASA दुनिया का एकमात्र अंतरिक्ष संस्था है, जिसने चंद्रमा पर इंसान को भेजा है। अपोलो 11 मिशन में नील आर्मस्ट्रांग तथा उनके अन्य साथी  20 जुलाई 1969 में चांद पर उतरे थे।

3. नासा ने वॉटरवर्ल्ड (Waterworld) नामक ग्रह की खोज की है। यह ग्रह पृथ्वी से 40 प्रकाशवर्ष ( Light year) दूर है। यहाँ अत्यधिक मात्रा में जल पाया गया है, लेकिन यह ग्रह जीवन के लिए उचित नही है। इस पर “गर्म बर्फ” जैसे हानिकारक पदार्थ होने को आशंका है।

4. नासा वर्तमान में एक स्टार ट्रेक स्टाइल व्रैप ड्राइव ( Star Trek Style Wrap Drive) पर कार्य कर रहा है, जो केवल 2 सप्ताह में अल्फा सेंचुरी ( जो कि सूर्य से दूसरा निकटतम तारा है) तक अंतरिक्ष यात्री को पहुँचा सके।

5. नासा मानव शरीर पर शून्य गुरुत्वाकर्षण (Zero Gravity) के प्रभावों को मापने के लिए कुल 90 दिनों के लिए किसी भी व्यक्ति को 24 घंटे बिस्तर पर रखने के लिये उनको $15,000 का भुगतान करता है।

6. नासा का स्वंय का एक  रेडियो स्टेशन( Radio Station) है, जिसे ‘थर्ड रॉक रेडियो’ कहा जाता है। जो नासा के सभी समाचार तथा अन्य मिशन अपडेट करता है।

7. ऐसा कहा जाता है कि, नासा के मुख्यालय में इंटरनेट की स्पीड 91 Gbps है।

8. आगामी समय मे नासा एक लिफ्ट (Lift) बनाने पर विचार कर रहा है, जिसकी मदद से धरती से अंतरिक्ष तक का सफर एक लिफ्ट की सहायता पूरा किया जा सके।

9. नासा ने अदृश्य ब्रेसिज़ (Invisible Braces) खरोंच प्रतिरोधी लेंस (Scratch Resistant Lenses) और का आविष्कार किया है।

10. नासा ने एक व्यक्ति को सूंघने के कार्य के लिए अपनी संस्था में रखा हुआ है। जिसका नाम जॉर्ज एल्ड्रिच है। स्पेस में जानी वाली प्रत्येक वस्तु को उसके सूंघने के बाद ही भेजा जाता है।

दोस्तों, आपको यह लेख NASA का Full Form और इससे जुडी information कैसा लगी ? अपनी राय हमें Comment के माध्यम से जरूर दें धन्यवाद।

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment