नासा कहाँ है ? नासा का मुख्यालय किस देश में है।

नासा का मुख्यालय अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में है। वाशिंगटन अमेरिका की राजधानी भी है। इस कारण अमेरिका के अधिकतर महत्वपूर्ण संस्थान यहीं मौजूद है। इसमें अमेरिकी रक्षा विभाग का मुख्यालय पेंटागन भी शामिल है। NASA का सिद्धांत (Motto)  For the Benefit of All है। NASA के तहत वर्तमान समय में यानी 2019 में कुल 17,219 कर्मचारी काम कर रहे हैं। इसमें कई विश्व विख्यात वैज्ञानिक भी शामिल है।

NASA काफी बड़े स्तर पर नियमित रूप से रिसर्च करता है। इस कारण इसे काफी अधिक धन की आवश्यकता होती है। इसे धन की आपूर्ति अमेरिकी सरकार द्वारा की जाती है। 2019 में NASA का कुल बजट 21.5 Billion अमेरिकी डॉलर है। NASA के प्रमुख (Administrator) की नियुक्ति अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा की जाती है। NASA प्रमुख अपने कार्यों के बारे में राष्ट्रपति को रिपोर्ट करता है।

nasa kha kis country me hai

नासा किस देश में है ?

नासा विश्व की सर्वश्रेष्ठ संस्थाओं में से एक है। NASA का फुल फॉर्म National Aeronautics and Space Administration होता है। इसे हिंदी में राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अन्तरिक्ष प्रशासन कहा जाता है। इसका मुख्य कार्य अंतरिक्ष से संबंधित खोज तथा उसी से जुड़े अन्य कार्यों को अंजाम देना है। अंतरिक्ष के अलावा NASA एरोनॉटिक्स तथा एयरोस्पेस से जुड़े खोजों (Research) को भी अंजाम देता है। NASA अमेरिका में है। यह अमेरिकी सरकार के तहत काम करने वाला एक स्वतंत्र संस्थान है।

NASA की स्थापना 1 अक्टूबर 1958 को की गई थी। हालांकि पहले से एक संस्थान कार्य कर रही थी, जिसे National Advisory Committee for Aeronautics (NACA) के नाम से जाना जाता था। NACA को ही खत्म करते हुए NASA की स्थापना की गई थी। NACA की स्थापना 3 मार्च 1915 को की गई थी। इसका भी काम नासा की ही तरह था। हालांकि कुछ सुधार के साथ NACA को NASA में बदल दिया गया। NACA ने कई ऐसी खोजों को अंजाम दिया था, जिसका उपयोग बड़े स्तर पर किया गया था। द्वितीय विश्व युद्ध के समय विमानन क्षेत्र में NACA की कई खोज अमेरिका के किए तुरुप का इक्का साबित हुई थी।

1958 में अस्तित्व में आने के बाद से ही नासा ने कई बड़े अंतरिक्ष कार्यक्रमो को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है। NASA का सबसे पहला बड़ा मिशन, मिशन अपोलो था। इस कार्यक्रम के तहत पहली बार इंसान चांद तक जाने में सफल रहा था। इसके अलावा भी कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों को यह संस्थान अंजाम दे चुका है। वर्तमान समय में भी यह कई प्रमुख कार्यक्रमों पर काम कर रहा है। अमेरिका को विश्व के सबसे शक्तिशाली देश के रूप में स्थापित करने में नासा का योगदान काफी महत्वपूर्ण है। अमेरिका वर्तमान समय में NASA के कारण ही विश्व में अंतरिक्ष का भी सुपर पॉवर देश बन चुका है।

Leave a Reply