नेपाल का राष्ट्रीय खेल क्या है । National Game of Nepal

नेपाल का राष्ट्रीय खेल वॉलीबॉल है। Volleyball को नेपाल का राष्ट्रीय खेल 23 मई 2017 को घोषित किया गया था। 23 मई 2017 से पहले नेपाल का राष्ट्रीय खेल Dandi Biyo हुआ करता था। डांडी बियो नाम का यह खेल ज़्यादातर नेपाल के ग्रामीण क्षेत्रों में ही खेला जाता था। यह खेल काफी हद तक भारत में खेले जाने वाले गिल्ली डंडे से मिलता-जुलता खेल है। भारत में खेल को गिल्ली डंडे के नाम से ही जाना जाता है। 23 मई 2017 को वॉलीबॉल के National game of Nepal के रूप में घोषित होने से पहले Unofficially Dandi Biyo ही नेपाल का राष्ट्रीय खेल हुआ करता था।

समय के साथ Dandi Biyo खेल की लोकप्रियता कम होती चली गयी। इसके अलावा इसके संरक्षण के लिए सरकार की ओर से भी किसी तरह का ध्यान नही दिया गया। इस कारण इस खेल को बढ़ावा नही मिला। अंततः नेपाल के राष्ट्रीय खेल के रूप में वॉलीबॉल ने अपनी जगह बना ली।

nepal ka rashtriya khel

नेपाल में वॉलीबॉल खेल का नियंत्रण Nepal Volleyball Association (NVA) के पास है। यह संस्था नेपाल के ही National Sports Council (Nepal) के तहत आता है। नेपाल की टीम को International Volleyball Federation तथा Asian Volleyball Confederation से भी मान्यता मिला हुआ है। नेपाल की अंतराष्ट्रीय वॉलीबॉल टीम कई अंतराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भी भाग ले चुकी है। हालांकि यह टीम अभी उतनी विकसित नही हुई है। इस कारण इसके नाम कोई बड़ी उपलब्धि नही है।

अंतराष्ट्रीय स्तर पर भले ही नेपाल वॉलीबॉल में बड़ा नाम नही बना है, लेकिन स्थानीय स्तर पर इस खेल को काफी पसंद किया जाता है। नेपाल में बड़े स्तर पर वॉलीबॉल टूर्नामेंट का आयोजन कराया जाता है। यह सभी Nepal Volleyball Association (NVA) की देख रेख में ही होता है।

Read also :-

Leave a Reply