Netflix क्या है इसकी शुरुआत कब हुई थी नेटफ्लिक्स किस देश का है ?

नेटफ्लिक्स (Netflix) एक  प्रचलित OTT (Over the top) प्लेटफॉर्म है। यह अमेरिका देश की कंपनी है। इसकी शुरुआत Marc Radolph एवं Reed Hashtings द्वारा 1997 में की गयी थी। Netflix एक technology and media services provider and production company है परंतु इसका मुख्य व्यवसाय स्ट्रीमिंग सर्विस है, जिसके द्वारा यह उपभोक्ताओं को मूवीज एवं वेब सीरीज़ का संग्रहण प्रदान करती है। वर्तमान समय में इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया के Los Gatos में  है।

Netflix information in hindi

Foundation of Netflix

रीड हास्टिंग्स एवं मार्क राडोल्फ ने  Netflix की शुरूआत 29 अगस्त 1997 को scotts valley, california में की। उस समय Hastings ने netflix में स्टार्टअप के तौर पर $2.5 million का निवेश किया था। शुरुआत में इसका बिज़नेस mail द्वारा डीवीडी की बिक्री करना एवं किराये पर देना था। इस कंपनी की शुरुआत केवल 30 कर्मचारियो के साथ की गयी थी, यह विश्व का पहला online DVD store था। Netflix द्वारा वर्ष 1999 में monthly सब्सक्रिप्शन की सुविधा को प्रारंभ किया। कुछ सालों बाद 2007 में कंपनी ने अपने सब्सक्राइबर्स को स्ट्रीमिंग कंटेंट प्रदान करना शुरू कर दिया। 2006 से 2011 के बीच कंपनी के डीवीडी बिक्री में कमी आयी लेकिन वीडियो ऑन डिमांड में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। Netflix ने अपना business अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 2010 में शुरू किया। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर netflix ने अपनी सेवाएं सबसे पहले कनाडा, लैटिन अमेरिका देशों में प्रदान की। वर्ष 2013 में House of Cards के प्रोडक्शन के साथ इसने production industry में अपना business शुरू किया। इसी के बाद अगले ही साल 2014 में netflix ने अपनी rebranding की एवं नया logo भी लांच किया।

वर्ष 2020 में corona pandemic के दौरान company को 16 मिलियन नए subscribers मिले। वर्तमान समय मे नेटफ्लिक्स के कुल 193 मिलियन paid users है। Alexa Rank की लिस्ट में netflix को 23वां स्थान प्राप्त है। वर्ष 2020 तक netflix company अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मेनलैंड चीन, सीरिया, दक्षिण कोरिया एवं crimea को छोड़कर सभी देशों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है। Reed Hastings इसके chairman एवं सीईओ (chief executive officer) है, Ted Sarandon co-CEO एवं CCO(Chief Content Officer) है। जबकि Greg Peters सीओओ(Chief Operating Officer) एवं CPO (Chief Product Officer) है। वर्ष 2019 में नेटफ्लिक्स की net income 1.866 बिलियन यूएस डॉलर थी। जबकि 8600 कर्मचारी कार्यरत थे। 20 जुलाई 2020 को Netflix  सबसे बड़ी entertainment एवं media company बन गयी है।

About Founders

Netflix के founders Reed Hastings एवं Marc Radolph है।

रीड हस्टिंग्स (Reed Hastings)

रीड हस्टिंग्स का जन्म 8 अक्टूबर 1960 को Boston, Massachusett में हुआ था। उन्होंने Buckingham Browne & Nichols स्कूल में पढ़ाई की। इसके बाद Hastings ने Bowdoin college से गणित में बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने 1988 में Stanford University से कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री भी प्राप्त की। Hastings की पत्नी Patricia Ann Quillin है एवं उनके दो बच्चे भी है।

Hastings को पहली नौकरी Adaptive Technology में मिली। वर्ष 1999 में उन्होंने यह नौकरी छोड़ दी क्योंकि वह अपनी कंपनी शुरू करना चाहते थे। Hastings ने Pure Software नामक अपनी कंपनी शुरू की। यह कंपनी troubleshoot softwares बनाती थी। 1995 में Pure Software को Morgan Stanley (invesment bank) ने ले लिया। अगले ही वर्ष 1996 में pure software कंपनी का Artria Software कंपनी के साथ विलय हो गया।

 वर्ष 1997 में Reed Hastings ने अपनी पुरानी कंपनी के employee Marc Randolph के साथ मिलकर Netflix की शुरुआत की।

Marc Radolph

Marc Bernays Randolph का जन्म 19 अप्रैल 1958 को हुआ था। मार्क एक enterpreneur, सलाहकार, स्पीकर एवं environmental advocate है। वे न्यूयॉर्क के Hamilton College से graduated है। उन्हें पहली नौकरी 1981 में न्यूयॉर्क की Cherry Lane Music Company में मिली थी। Marc  Radolph ने Reed Hastings के साथ उनकी कंपनी में भी काम किया। 1996 में जब Pure Atria कंपनी को Rational Software कंपनी ने acquire कर लिया तब Hastings और Marc Radolph साथ मे आये एवं Netflix company की शुरुआत की। वर्ष 1999 में Radolph ने सीईओ की पोस्ट Hastings को दी। इसी के बाद सन 2002 में राडोल्फ ने Netflix को छोड़ किया। इसके बाद  Radolph mentor एवं enterpreneur के रूप में कार्य कर रहे है। वर्ष 1987 में Radolph की शादी Lorraine Kiernan Randolph से हुई। उनके तीन बच्चे भी है।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment