नाइट्रोजन की खोज किसने की थी।

नाइट्रोजन (Nitrogen-N)-Chemical Element-यह एक रंगहीन, गंध रहित, स्वादहीन गैस है जो पृथ्वी के वायुमंडल में सबसे अधिक मात्रा में 78.09% (by Volume) पाई जाती है। यह Cosmic Abundance में 6 वां सबसे प्रचुर मात्रा में प्राप्त होने वाला तत्व है। पृथ्वी के वायुमंडल में नाइट्रोजन कुल मिलाकर लगभग 4,000 ट्रिलियन टन मौजूद है।

nitrozen ki khoj kisne ki thi

नाइट्रोजन की खोज स्कॉटिश Chemist डैनियल रदरफोर्ड ने 1772 में की थी। उन्होने हवा से Oxygen (O2) और कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) को अलग कर के यह सिद्ध किया कि बची हुई गैस से  जीवन संभव नहीं है। दहन (Combustion) के लिए भी यह गैस उपयुक्त नहीं है। बाद के अनुसन्धानों से पता चला कि यह गैस पोटेशियम नाइट्रेट (KNO3) कि एक घटक है। इसी कारण से 1790 में फ्रांसीसी रसायन वैज्ञानिक जीन-एंटोनी-क्लाउड चैपटल द्वारा इसे नाइट्रोजन नाम दिया गया। नाइट्रोजन को समझने में कई अन्य वैज्ञानिकों ने भी योगदान दिया है, जिनमें Scheele, कैवेन्डिश, Priestley, इत्यादि प्रमुख हैं। नाइट्रोजन शब्द Greek शब्दों “nitron genes” और “nitrum” से मिलकर बना है।

नाइट्रोजन का उत्पादन और उपयोग :

नाइट्रोजन का कमर्शियल उत्पादन द्रवीकृत हवा के fractional distillation प्रक्रिया से होता है। नाइट्रोजन का सबसे बड़ा उपयोग अमोनिया (NH3) को बनाने में होता है। Haber प्रक्रिया में नाइट्रोजन को हाइड्रोजन के साथ मिलाकर अमोनिया का उत्पादन किया जाता है। नाइट्रोजन से बनाई गयी अमोनिया का उपयोग उर्वरकों, विस्फोटकों और ओस्टवाल्ड प्रक्रिया से निर्मित नाइट्रिक एसिड (HNO3) के निर्माण में होता है। नाइट्रोजन का सबसे महत्वपूर्ण कमर्शियल Compound अमोनिया (NH3) है जिसका प्लास्टिक इंडस्ट्री में भी काफी उपयोग होता है।

नाइट्रोजन गैस अधिकांशतः निष्क्रिय है जिसके चलते इसका उपयोग semiconductor अर्धचालक उद्योग में और कुछ प्रकार के वेल्डिंग और सोल्डरिंग परिचालनों में सुरक्षात्मक ढाल के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा नाइट्रोजन का उपयोग तेल कंपनियों द्वारा कच्चे तेल को सतह तक लाने में भी किया जाता है।

नाइट्रोजन कुछ तथ्य:

  • Atomic Number: 7
  • Atomic Weight: 00674
  • Atomic Symbol: N  
  • Melting Point: −209.86 °C (−345.8 °F)
  • Boiling Point: −195.8 °C (−320.4 °F)
  • density (1 atm, 0° C): 2506 grams/litre
  • Atomic Radius: 155 pm (Van der Waals)
  • Oxidation अवस्थाएँ: 5, 4, 3, 2, 1, -1, -2, -3
  • Eectron Configuration: 1s22s22p3

प्राक्रतिक रूप से मिट्टी के कुछ Bacteria Nitrogen Fixing” करते हैं जिसके द्वारा कुछ पौधों (Legumes) को नाइट्रोजन मिलता है। यह प्रोटीन के रूप में पौधों में रहता है जो जानवरों और मनुष्यों के शरीर में पौधों का सेवन करने से प्रवेश करता है।

Read also :-

Leave a Reply