उत्तरी अमेरिका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश कौन सा है। North America Ka Sabse Bada Desh

उत्तरी अमेरिका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश कौन सा है (which is the largest Country of the north america) इस प्रश्न को बहुत से exam में जैसे Bank, Scc, Railway आदि में कई बार पूछा जा चुका है परन्तु बहुत से लोगों को इसका उत्तर पता नहीं होता है इसलिए आज के इस लेख में हम north america महाद्वीप के सबसे बड़े देश के बारे में बात करेंगे और साथ में ही उस देश के बारे में सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे। चलिये शुरू करते है।

north america ka sabse bada desh koun hai

सबसे पहले आपको बता दें कि क्षेत्रफल के आधार पर उत्तरी अमेरिका का सबसे बड़ा देश “कनाडा” है जो 9,984,670 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

कनाडा देश के बारे में सामान्य जानकारी

कनाडा देश उत्तरी अमेरिका के उत्तर भाग में बसा हुआ है जोकि उत्तरी अमेरिका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश तथा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। जिसकी राजधानी ओटावा है तथा यहां की सबसे बड़ा शहर टोरंटो है। इस देश में इंग्लिश भाषा और फ्रेंच भाषा को official language का दर्जा दिया गया है। और अगर हम कनाडा देश की population की बात करें तो यहां पर 2018 के आंकड़ों के अनुसार 37,030,481 लोग निवास करते हैं और इस population के साथ यह दुनिया की कुल पापुलेशन में लगभग 0.48% का योगदान देती है।

उत्तरी अमेरिका महाद्वीप का पापुलेशन के आधार पर सबसे बड़ा देश

अगर हम जनसंख्या के आधार पर उत्तरी महाद्वीप का सबसे बड़ा देश देखें तो यहां का सबसे बड़ा देश अमेरिका है जिसकी पापुलेशन 2018 के ताजा आंकड़ों के अनुसार लगभग 326,766,750 है।

अमेरिका के बारे में सामान्य जानकारी

अमेरिका इस दुनिया का सबसे powerful देश है जिसे “नई दुनिया” के नाम से भी जाना जाता है। यह दुनिया के सभी देशों से technology के मामले में भी बहुत आगे है इस देश की राजधानी वॉशिंगटन डी. सी. है और यहाँ का सबसे बड़ा शहर न्यूयॉर्क शहर है और अमेरिका, कनाडा के बाद उत्तरी अमेरिका महाद्वीप का दूसरा सबसे बड़ा देश है जो कि 9,826,630 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

Leave a Reply