नॉर्थ कोरिया की जनसंख्या कितनी है 2020

नॉर्थ कोरिया की वर्तमान आबादी 257,56,396 है। नॉर्थ कोरिया की कुल आबादी दुनिया की कुल आबादी का 0.33 प्रतिशत है। आबादी के लिहाज से यह दुनिया का 54वां सबसे बड़ा देश है। North Korea का क्षेत्रफल 120,410 वर्ग किलोमीटर है। क्षेत्रफल के आधार पर जनसंख्या को देखें तो उत्तर कोरिया में जनसंख्या घनत्व 214 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है। यहां की कुल आबादी में से 62.5% आबादी शहरी क्षेत्रों में रहती है। जबकि बाकी North Korea के अलग-अलग ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है। उत्तर कोरिया का औसत आयु वर्ग 35.3 साल है।

1995 में उत्तर कोरिया में जनसंख्या वृद्धि दर 1.50% थी। उसके बाद इसमें लगातार गिरावट दर्ज की गई। अब यानी 2020 में यहां की जनसंख्या वृद्धि दर गिरते-गिरते 0.44 प्रतिशत पर आ गई है। अनुमानित आंकड़ों के अनुसार आने वाले वर्षों में भी उत्तर कोरिया में यह गिरावट यूं ही जारी रहेगी।

north korea population

उत्तर कोरिया की 2 करोड़ 57 लाख की आबादी 2020 के अनुमानित आंकड़ों के अनुसार है। लेकिन यहां, जब आधिकारिक रूप से सरकार की ओर से जनगणना की गई थी तब यहां की आबादी 2 करोड़ 3 लाख ही थी। यहां अंतिम बार जनगणना 2008 में की गई थी।

आंकड़ों के अनुसार उत्तर कोरिया के रहने वाली Population में लगभग एक ही मूल के लोग रहते हैं। लेकिन कुछ संख्या में वहां China और Japanese मूल के भी लोग हैं। ये वह लोग हैं जो द्वितीय विश्व युद्ध के आस-पास ही कोरिया जाकर रह गए थे। यहां की आबादी में 99.99% आबादी मूल कोरियाई लोगों की ही है। महज 0.002% लोग ही बाहरी है।

उत्तर कोरिया में मूल रूप से कोरियाई भाषा बोली जाती है। कोरियन भाषा ही यहां की आधिकारिक भाषा भी है। बेहद कम लोग हैं जो कि अलग भाषाओं का उपयोग करते हैं। यहां तक कि उत्तर कोरिया में अंग्रेजी भी आधिकारिक रूप से उपयोग नहीं की जाती है।

उत्तर कोरिया की आबादी में से एक बड़ी आबादी दूसरे World War के दौरान अलग-अलग देश चली गयी थी। इसी तरह वर्तमान समय में भी उत्तर कोरिया को दुनिया के सबसे बड़े तानाशाही वाले देशों में गिना जाता है। यहां की जनता पर काफी पाबंदियां होती है। इस कारण आज भी जब लोगों को मौका मिलता है और जो सक्षम है, वह उत्तर कोरिया से बाहर चले जाते हैं। यहां से बाहर जाने वालों में बड़ी संख्या में लोग जापान, उत्तरी पूर्वी चीन और अमेरिका गए हुए हैं और वहीं की नागरिकता भी ले चुके हैं।

Leave a Reply